दक्षिण सूडान ने भारत को उसके समर्थन व सलाह के लिए दिया धन्यवाद

Thursday, Mar 09, 2023 - 01:26 PM (IST)

 न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र में दक्षिण सूडान के स्थायी प्रतिनिधि अकुई बोना मालवाल ने अपने देश को दिए गए समर्थन और मूल्यवान सलाह के लिए भारत को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि जुबा नई दिल्ली के साथ अपनी मित्रता के लिए आभारी है।  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए  मालवाल ने कहा, इस अवसर पर  "मुझे राष्ट्रपति,  केन्या और भारत के निवर्तमान प्रतिनिधिमंडलों को उनके समर्थन और पिछले दो वर्षों से मेरे देश और हमारे मिशन को दी गई बहुमूल्य सलाह के लिए ईमानदारी से धन्यवाद देने की अनुमति दें।" 

 

उन्होंने कहा, "वे इस परिषद में काम करते हैं। हम दक्षिण सूडान के लोगों के साथ उनकी दोस्ती के लिए हमेशा आभारी रहेंगे।" ट्विटर पर यूएनजीए में मालवाल के संबोधन का वीडियो साझा करते हुए माथुर ने कहा, "जरूरत में काम आने वाला दोस्त वास्तव में दोस्त होता है। संयुक्त राष्ट्र के सबसे युवा सदस्य दक्षिण सूडान के पीआर, ग्लोबल के लिए हमारे समर्थन और  दोस्ती का विशेष उल्लेख करते हैं।"  संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के काउंसलर ने दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के माध्यम से भारत के मजबूत समर्थन को दोहराया।

 

बता दें कि हाल ही में, भारत ने अबेई (दक्षिण सूडान और सूडान की सीमा पर) में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल में भारतीय बटालियन के हिस्से के रूप में शांति सैनिकों की एक महिला पलटन को तैनात किया। अबेई क्षेत्र दक्षिण सूडान और सूडान के बीच का एक सीमावर्ती क्षेत्र है जिसे 2004 के व्यापक शांति समझौते (सीपीए) में अबेई संघर्ष के समाधान पर प्रोटोकॉल द्वारा "विशेष प्रशासनिक दर्जा" प्रदान किया गया है जिसने द्वितीय सूडानी नागरिक युद्ध को समाप्त कर दिया।  2007 में लाइबेरिया में पहली महिला टुकड़ी की तैनाती के बाद से यह संयुक्त राष्ट्र मिशन में महिला शांति सैनिकों की भारत की सबसे बड़ी एकल इकाई है।
 

Tanuja

Advertising