मून अगले हफ्ते आएंगे भारत, मोदी से करेंगे खास मुलाकात

Monday, Jul 02, 2018 - 05:18 PM (IST)

सियोलः दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन अगले हफ्ते भारत यात्रा पर आने वाले हैं ।  8 से 11 जुलाई के बीच होने वाली इस यात्रा के दौरान वह  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खास मुलाकात करेंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के अलावा विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। 

 मून मोदी के न्योते पर भारत आ रहे हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता किम इयू केओम ने बताया, ‘भारत एशिया में तेजी बढ़ रही अर्थव्यवस्था है। वह नई दक्षिणी नीति के तहत प्रमुख देश भी है।’ उन्होंने बताया, ‘राष्ट्रपति मून और प्रधानमंत्री मोदी देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं और भविष्य केंद्रित सहयोग को बढ़ा सकते हैं।’ 

भारत दौरे के बाद मून 11 जुलाई को सिंगापुर रवाना होंगे और 13 जुलाई तक वहीं रहेंगे। हालांकि, इससे पहले मून राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी वार्ता कर सकते हैं। वह सिंगापुर में राष्ट्रपति हमीलाह याकूब और प्रधानमंत्री ली सेन लुंग से मुलाकात करेंगे। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच सन् 1973 में औपचारिक तौर पर संबंध स्थापित हुए थे। निर्देश दिया है.

Tanuja

Advertising