दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला ने की प्रधानमंत्री से मुलाकात

Tuesday, Nov 06, 2018 - 01:56 AM (IST)

नई दिल्लीः  दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सोमवार को मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के नागरिकों के बीच सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर किम भारत दौरे पर आई हैं। वह अयोध्या में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ‘दीपोत्सव’ समारोह और रानी सुरीरत्ना (हीयो ह्वांग ओके) के नए स्मारक के भूमि पूजन समारोह में मुख्य अतिथि होंगी।


प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, सोमवार को मुलाकात के दौरान मोदी और किम के बीच भारत और कोरिया के गहरे सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंधों व नागरिक सहयोग बढ़ाने के मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने प्रधानमंत्री को सियोल शांति पुरस्कार के लिए भी बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सम्मान वास्तव में भारत के लोगों का है। मोदी ने इस दौरान राष्ट्रपति मून जेई इन के जुलाई 2018 के सफल भारत दौरे को भी याद किया। इससे पहले दिन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किम से भेंट की। भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान सोमवार को किम ने स्कूली छात्रों से भी संवाद किया। चार दिवसीय यात्रा पर किम रविवार को यहां पहुंची।



विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "स्नेहपूर्ण रिश्ता। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला श्रीमती किम जोंग सुक से मुलाकात की। भारत तथा आरओके (कोरिया गणराज्य) के बीच 2015 से विशेष रणनीतिक भागीदारी है और हालिया वर्षों में हमारा संबंध विविध क्षेत्रों में और प्रगाढ़ हुआ है।" स्वराज से मुलाकात के बाद प्रथम महिला पूर्वी दिल्ली में एएसएन उच्च माध्यमिक स्कूल गयीं। यहां पर उन्होंने छात्रों से संवाद किया। स्कूल का 2015 से दक्षिण कोरिया के जिओनम (छोन्नम) विदेशी भाषा उच्च विद्यालय से करार है और संस्थान अपने छात्रों और शिक्षकों के लिए आदान-प्रदान कार्यक्रम करता है।



छात्रों के एक समूह से बात करते हुए किम ने उनसे मन लगाकर पढ़ने और अपने देश के विकास में मदद करने को कहा। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी भारत-कोरियाई रिश्तों को और मजबूती प्रदान करेगी। कोरियाई प्रथम महिला यहां से लखनऊ जाएंगी और वहां से मंगलवार को वह अयोध्या पहुंचेंगी, जहां वे रानी सुरीरत्ना स्मारक के शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। कोरियाई विद्वानों के अनुसार, करीब 2000 साल पहले अयोध्या की राजकुमारी सुरीरत्ना ने कोरिया की यात्रा की और वहां राजा किम सुरो के साथ विवाह किया। इसके बाद वह रानी हुयो ह्वाग ओके के नाम से जानी गईं। दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला मंगलवार की रात में यहां 'दीपोत्सव' कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगी। 

Yaspal

Advertising