सोनिया ने भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस-द्रमुक के बीच मजबूत संबंधों पर दिया जोर

Sunday, Dec 16, 2018 - 11:39 PM (IST)

चेन्नईः कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को भाजपा पर संवैधानिक मूल्यों’ को तबाह करने पर अड़े होने के लिए हमला किया और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भगवा दल को शिकस्त देने के वास्ते कांग्रेस और द्रमुक के बीच ‘‘सतत और मजबूत संबंधों की इच्छा जताई।

करुणानिधि की तारीफ के बांधे पुल
सोनिया गांधी ने यहां द्रमुक पार्टी के मुख्यालय में द्रमुक के दिवंगत दिग्गज नेता एम करूणानिधि की प्रतिमा का अनावरण करते हुए उनकी नेतृत्व क्षमता के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा, करूणानिधि भीतर से लोकतांत्रिक थे और संसदीय संस्थानों में उनकी आस्था थी। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के 1971 में प्रीवी पर्स को खत्म करने और 1980 में बैंकों के राष्ट्रीयकरण के प्रति कुरूणानिधि के समर्थन को हमेशा याद रखेगी।

भाजपा को हराने के लिए विपक्षी दलों को साथ आना होगा
भाजपा का जाहिर तौर पर हवाला देते हुए सोनिया गांधी ने कहा, यह मेरी इच्छा है कि एक दूसरे के प्रति हमारी पार्टियों का परस्पर सहयोग मजबूत बना रहना चाहिए, ठीक उसी तरह जैसा कि करूणानिधि जी हमारा मार्गदर्शन करते थे... और जैसा कि आप सब जानते हैं, हमें, हमारे संवैधानिक मूल्यों, हमारे संस्थानों और भारत के विचार को नष्ट करने पर उतारू राजनीतिक ताकतों से एक होकर लड़ना है।



लोगों में जाएगा एकता का संदेश
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस और द्रमुक के बीच एकता का संदेश लोगों में जाना चाहिए। उन्होंने कहा, तमिलनाडु और देश के लोगों में यह संदेश जाना चाहिए कि हम एक हैं और अपने देश के संविधान और इसके मूल्यों को बचाने एवं संरक्षण करने के लिए दृढ़ हैं जिन्होंने पिछले 70 वर्षों में भारत का निर्माण किया है और उसे बनाए रखा है।

करूणानिधि के साथ संबंधों को याद करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि दिवंगत नेता 2004 से 2014 तक संप्रग के बड़े सहयोगी और उसकी एक बड़ी ताकत थे। उन्होंने कहा, मुझे निजी तौर पर याद है कि हम अपनी गठबंधन सरकार के मार्गदर्शन के लिए उनके ज्ञान और अनुभव का सहारा लेते थे। सोनिया गांधी ने करूणानिधि की जनता की सेवा, उनके साहित्यिक जुनून, तमिल भाषा के प्रति प्यार और उनकी शक्तिशाली भाषण कला के लिए उन्हें याद किया।

Yaspal

Advertising