ममता से नजदीकी बढ़ाने के लिए कटेगा अधीर रंजन का पत्ता, लोकसभा में सोनिया गांधी चुनेगी नया नेता

Sunday, Jul 04, 2021 - 12:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस की अतंरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी जल्द ही लोकसभा में पार्टी नेता का बदलाव कर सकती है। खबर है कि सोनिया गांधी अधीर रंजन चौधरी को पद से हटाकर किसी अन्य नेता को यह जिम्मेदारी सौंप सकती हैं। माना जा रहा है कि कांग्रेस में संसद के मानसून सत्र से पहले यह बदलाव हो सकता है। बता दें कि अधीर रंजन चौधरी बहरामपुर से सांसद हैं। वह विधानसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में कांग्रेस का चेहरा थे और राज्‍य कांग्रेस के प्रमुख हैं।

 

चौधरी हर विकट से विकट घड़ी में भी कांग्रेस हाईकमान के सात खड़े रहे। इतना ही नहीं चौधरी कांग्रेस नेताओं के G-23 समूह के बड़े आलोचक भी हैं। अगस्त साल 2020 में जब इन नेताओं ने संगठन में बड़े बदलावों के लिए सोनिया गांधी को पत्र लिखा था तो अधीर रंजन चौधरी तब भी नेतृत्‍व के साथ खड़े थे और उन्होंने पत्र लिखने वाले नेताओं की आलोचना की थी।

 

इसलिए हटाया जा रहा चौधरी को
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधीर रंजन चौधरी को पद से हटाने के पीछे कांग्रेस एक बड़ा दाव खेलना चाहती है। दरअसल सोनिया गांधी के इस फैसले को कांग्रेस द्वारा तृणमूल कांग्रेस के साथ तालमेल बनाने और भाजपा के खिलाफ अभियान का समन्वय करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। अधीर रंजन चौधरी ममता बनर्जी और उनकी सरकार के आलोचक रहे हैं। ऐसे में चौधरी को हटाकर शायद कांग्रेस यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि संसद में तृणमूल कांग्रेस के साथ समन्वय बिना किसी बाधा के हो।

 

वहीं खबर है कि तृणमूल कांग्रेस राज्यपाल को वापस बुलाने की मांग को लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों से संपर्क कर राष्ट्रपति से संपर्क कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी की जगह लेने के लेने के लिए कांग्रेस नेता बनने की रेस में सबसे आगे तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर और आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी हैं। ये दोनों 23 वरिष्ठ नेताओं द्वारा सोनिया गांधी को लिखे गए पत्र के हस्ताक्षरकर्ता भी हैं।

Seema Sharma

Advertising