कश्मीर पर अधीर रंजन के बयान से सोनिया गांधी नाराज, लोग बोले #ShameOnCongress

Tuesday, Aug 06, 2019 - 07:16 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर पर दिए अपने बयान से पार्टी की किरकिरी करवा दी है। दरअसल अधीर रंजन ने लोकसभा में कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का आंतिरक मामला है, यह कैसे कहा जा सकता है? रंजन ने कहा कि हमारे एक प्रधानमंत्री ने शिमला समझौता किया, दूसरे प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लाहौर समझौता किया और अभी हाल में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से कहा कि कश्मीर द्विपक्षीय मामला है। रंजन ने पूछा कि ऐसे में फिर कश्मीर अचानक आंतरिक मामला कैसे हो गया? रंजन जब लोकसभा में बयान दे रहे थे तब सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी वहां मौजूद थे। रंजन के बयान से जहां राहुल का चेहरा उतर गया वहीं सोनिया गांधी इससे नाखुश नजर आई। उनके चेहरे के हावभाव साफ बता रहे थे कि वे रंजन को बयान से सहमत नहीं थीं। वहीं रंजन के बयान पर सोशल मीडिया पर भी आक्रोश दिखा। ट्विटर पर लोगों ने #ShameOnCongress चला रखा है जिस पर अभी तक 10 हजार से ज्यादा रिएक्शन आ चुके हैं।

 

इतना ही नहीं उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 1949 में कश्मीर पर एक उल्लेख का भी जिक्र किया। रंजन ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में तीन पूर्व मुख्यमंत्री नजरबंद हैं। अमरनाथ यात्रा को क्यों बंद किया गया है? जम्मू कश्मीर को जेलखाना बना दिया गया है। इस पर शाह ने पूछा कि जैसा कि अभी अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कश्मीर का मसला संयुक्त राष्ट्र में है और संयुक्त राष्ट्र इस पर निगरानी रख रहा है तो इस मामले में सरकार कैसे विधेयक ला रही है?

शाह ने कहा कि मुझे कांग्रेस से कहना है कि इस मामले में उन्हें अपना रुख साफ करना चाहिए। इसका कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने विरोध किया और कहा कि चौधरी का यह आशय नहीं था। इस पर शाह ने दोबारा अधीर रंजन चौधरी से बात रखने का आग्रह किया। चौधरी ने कहा कि वह इस विषय पर सरकार से सिर्फ स्पष्टीकरण चाहते हैं। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा संकल्प का विरोध किए जाने पर शाह ने पूछा कि क्या कांग्रेस पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को भारत का हिस्सा नहीं मानती है? लेकिन हम इसके लिए जान भी देने को तैयार हैं। जम्मू कश्मीर का मतलब पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) और अक्साई चिन से भी है क्योंकि इसमें दोनों समाहित हैं।

Seema Sharma

Advertising