बिक गया 100 साल का हॉर्लिक्स, 31,700 करोड़ में हुई डील

Tuesday, Dec 04, 2018 - 12:21 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में सौ साल से एनर्जी सप्लिमेंट की तरह इस्तेमाल हो रहे हॉर्लिक्स को देश की सबसे बड़ी कंज्यूमर कंपनी हिंदुस्तान यूनीलीवर (HUL) ने खरीद लिया है। HUL ने सोमवार को बताया कि उसने हॉर्लिक्स बनाने वाली कंपनी गैल्कसोस्मिथक्लाई (GSK) कंज्यूमर की HUL के साथ विलय की मंजूरी दे दी है। हिुंदुस्तान यूनीलीवर ने हॉर्लिक्स के साथ यह डील 31,700 करोड़ रुपये में की है।



देश की सबसे बड़ी कंज्यूमर उत्पाद डील में GSK के एक शेयर के मुकाबले HUL के 4.39 शेयर रखे गए। इस डील के साथ GSK के न्यूट्रिशन बिजनस के अलावा सेंसोडाइन, ओरल केयर ब्रैंड्स और ईनो, क्रोसीन समेत कई ओवर-द-काउंटर (OTC) के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स भी अब एचयूएल को मिल गए हैं।



उल्लेखनीय है कि हॉर्लिक्स ने प्रथम विश्वयुद्ध (1914-18) के बाद ब्रिटिश आर्मी के साथ भारत में एंट्री ली थी। एंट्री के बाद हॉर्लिक्स को ब्रिटिश आर्मी में भारतीय सैनिकों को सप्लीमेंट फूड के तौर पर दिया जाता था। आजादी के बाद कंपनी ने हॉर्लिक्स की मार्केटिंग स्ट्रैटेजी को बदलते हुए हॉर्लिक्स की ब्रांडिंग मध्यम वर्गीय परिवार के बीच करने के लिए उसे बच्चों की ग्रोथ के लिए अहम पोषण ड्रिंक के तौर पर पेश किया।



इंग्लैंड में हॉर्लिक्स का ब्रांड 140 साल पुराना है और एचयूएल के साथ हुई इस डील में कंपनी का इंग्लैंड में कारोबार प्रभावित नहीं होगा। इंग्लैंड में इसकी ओनरशिप गैल्कसोस्मिथक्लाई के पास ही रहेगी। 
 

Yaspal

Advertising