कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस का सोशल वार, राहुल के मंदिर दर्शन को किया प्रचारित

Sunday, Apr 22, 2018 - 01:26 PM (IST)

बेंगलूरु: फरवरी में जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक आए थे तो उससे एक सप्ताह पहले ही करीब 10 लोगों की टीम ने सोशल मीडिया में पारंगत बेंगलुरु में डेरा डाल दिया था। उन्हें जिम्मेदारी दी गई थी कि वे सोशल मीडिया के जरिए राहुल के आसपास के मंदिर दर्शनों को प्रचारित करें। सोशल मीडिया पर प्रचार की यह मुहिम तब चर्चा में आई जब येद्दियुरप्पा के साथ बैठक में उनकी सोशल टीम ने हिंदू चुनाव नाम की नई थीम गढ़ दी। इसके बाद 8 घंटे में इस नई थीम पर करीब 3 लाख लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। इसी तरह से कांग्रेस भी सोशल मीडिया के जरिए विपक्ष पर भरपूर वार कर रही है। अगले महीने होने वाले चुनाव में राज्य में कांग्रेस, भाजपा और जी.डी.एस. ही मुख्य रूप से दावेदार हैं। इन तीनों पार्टियों ने अपनी अपनी तरफ से अच्छे-खासे लोगों की टीम सोशल मीडिया पर लगा दी है।

इसी साल की शुरुआत में मुम्बई की आइरिस नॉलेज नाम की एक संस्था के अनुसार देश की 543 सीटों में से करीब 160 सीटें ऐसी हैं जिन पर सोशल मीडिया काफी प्रभावी रहेगा। वहीं 67 सीटें ऐसी हैं जिन पर इसका प्रभाव थोड़ा कम होगा। जे.डी.एस. के सोशल मीडिया प्रचारक व एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी में कार्यरत सी. नवीन का कहना है कि 2013 में 6 मिलियन मतदाताओं में से हमने करीब अढ़ाई लाख को अपनी तरफ सोशल मीडिया के जरिए अपने पाले में किया था। एक सूत्र का कहना है कि इसके लिए पार्टियां 50 हजार से 5 लाख रुपए प्रति माह के वेतन पर इस तरह के सोशल मीडिया एक्सपर्ट को हायर करती हैं।

Seema Sharma

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