वायरल हुई मछली बेचने वाली छात्रा की कहानी, कछ हुए मुरीद तो कुछ ने किया ट्रोल

Friday, Jul 27, 2018 - 02:10 PM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इनदिनों केरल के कॉलेज में पढऩे वाली 21 वर्ष की हनान हामिद नाम की छात्रा की खूब चर्चा हो रही है। यह लड़की दिन को कालेज जाती है और शाम को मछली बेचने का काम करती है।  मछली बेचने का काम करने वाली यह लड़की सोशल मीडिया पर लोगों के दिल जीत रही है और साथ ही एक खास वर्ग के निशाने पर भी आ गई है। हनान की संघर्ष की कहानी को कुछ लोग फर्जी बताते हुए सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। 



वहीं आलोचना से दुखी हनान ने आलोचकों से हाथ जोड़कर अपील करते हुए कहा कि कृपया मुझे अकेला छोड़ दें और कोई भी तुच्छ काम करने दें जिससे मेरी जिंदगी चल सके। उन्होंने कहा, 'मुझे किसी तरह की मदद की जरूरत नहीं है। ' वहीं केरल महिला आयोग अध्यक्ष एमसी जोसेफिन ने भी आलोचकों की कड़ी निंदा की है। आयोग अध्यक्ष ने कहा, इस तरह की मेहनती लड़कियों की आलोचना निंदनीय है। 



संघर्ष भरी जिंदगी जीने को मजबूर है हनान
आपको बतां दे कि हनान पढ़ाई के बाद वह कथित तौर पर साइकिल चलाकर चंबाक्कारा के थोक बाजार से मछलियां खरीदती है। साइकिल और मछलियों को एक ऑटोरिक्शा की मदद से वह कोचि के थम्मानम स्थित अपने जान-पहचान वाले के यहां ले जाकर रख देती है। फिर घर लौटती है, तैयार होती है और राज्य परिवहन की बस से 60 किलोमीटर दूर थोंडूपुजा स्थित अल असर कॉलेज पहुंचती है। पूरे दिन की क्लास के बाद हनान थम्मानम में मछलियां बेचने के लिए बस पकड़ती है और फिर घर लौटती है। माता-पिता के तलाक के कारण हनान के अब ऐसी संघर्ष भरी जिंदगी जीने को मजबूर है। 


 

Anil dev

Advertising