हैवानियत की हद: भूख से तड़प रही गर्भवती हाथी को खिलाया पटाखे से भरा फल, नदी में खड़े-खड़े हो गई मौत

Wednesday, Jun 03, 2020 - 04:05 PM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इनदिनों इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली वीडियो वायरल हो रही है जिसमें केरल में एक गर्भवती हथिनी मानवीय क्रूरता का शिकार हो गई। उसे किसी व्यक्ति ने पटाखे से भरा अनानास खाने को दिया जिसकी वजह से वह बुरी तरह से घायल हो गई और उसकी मौत हो गई। इससे एक महीने पहले भी एक हथिनी की मौत इसी तरह से हुई थी। साइलेंट वैली फॉरेस्ट में एक गर्भवती 27 मई को इस क्रूरता का शिकार हो गई। जब हथिनी ने अनानास को खाने की कोशिश की तो पटाखा उसके मुंह में ही फट गए। एक शीर्ष वन अधिकारी ने बताया कि इससे पहले भी अप्रैल में कोल्लम जिले के पुनालुर क्षेत्र के पथनापुरम में इसी तरह से एक हथिनी की मौत हो गई थी। अधिकारी ने बताया कि यह हथिनी अप्रैल में पथनापुरम के जंगल में वन्य अधिकारियों को गंभीर हालत में मिली थी। एक वरिष्ठ वन्य अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, च्च् हथिनी अपने झुंड से अलग मिली थी। उसका जबड़ा टूटा हुआ था और वह चलने में असमर्थ थी। 

उन्होंने बताया कि वन्य अधिकारियों ने जब उसे देखा तो वह काफी कमजोर थी लेकिन जब वे उसके समीप गए तो वह जंगल में भाग गई और अपने झुंड के साथ हो गई लेकिन अगले दिन भी वह अपने झुंड से अलग मिली। इसके बाद उसका उचित तरह से इलाज भी किया गया लेकिन उसकी मौत हो गई। वहीं अन्य अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जांच शुरू की गई है। नाम न जाहिर करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, ऐसा संदेह है कि उसने खाने की कोशिश की जिसमें पटाखे लगे थे और यह उसके मुंह में ही फट गया। हम पोस्टमार्टम रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं।'' वन्य अधिकारियों का कहना है कि ऐसे मामलों की जांच काफी कठिन हो जाती है। उन्होंने बताया कि हाथियों का झुंड एक दिन में कई किलोमीटर चलता है और इसकी वजह से एकदम सटीक स्थान का पता लगाना मुश्किल है। 

इसी बीच केरल के वन मंत्री के राजू ने बताया कि उन्होंने शीर्ष वन्य अधिकारियों से हथिनी की मौत के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। साइलेंट घाटी में हथिनी कुछ खा पाने में असमर्थ थी क्योंकि उसने अनानास में भरे पटाखे चबा लिए थे और पटाखे उसके मुंह में ही फट गया था। वन संरक्षण मुख्य सचिव (वन्य जीव) सुरेंद्र कुमार ने बताया कि यह घटना साइलेंट घाटी के अट्टापडी में हुई और उसकी मौत मल्लापुरम जिले के वेलियार नदी में 27 मई को हो गई। सुरेंद्र कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उन्होंने दोषी को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं। वन्य अधिकारी मोहन कृष्णा द्वारा इस संबंध में फेसबुक पर भावनात्मक पोस्ट करने के बाद यह मामला लोगों के संज्ञान में आया । उन्होंने वेलियार नदी में हथिनी की मौत को लेकर पोस्ट लिखा था। उन्होंने लिखा, च्च् जब हमने उसे देखा तो वह अपना मुंह पानी में डाले खड़ी थी। उसके अंदर यह भावना आ गई थी कि वह अब मरने वाली है। और वह खड़े होकर जलसमाधि में चली गई थी। '' हथिनी को पानी से निकाल कर किनारे लाने के कार्य के लिए तैनात कृष्णा ने पानी में खड़ी हथिनी की तस्वीर भी साझा की है। 

Anil dev

Advertising