जवानों की मदद के लिए केंद्र उठा रहा है ये बड़ा कदम, सीधे कर सकेंगे शिकायत

Tuesday, Jan 17, 2017 - 12:57 PM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर सेना के जवानों की शिकायत वाली वीडियो का मुद्दा गर्माने के बाद से केंद्र सरकार पर सेना पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। ऐसे में इस मामले को गंभीरता से लेते हुए केंद्र ने एक अहम कदम उठाया है।

 केंद्र सेंट्रल आर्म्ड पैरामिलिट्री फोर्स जवानों की शिकायतों के लिए एक मोबाइल ऐप तैयार करने की योजना बना रहा है, वहीं बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने ड्यूटी पर सेलफोन के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। हाल ही में बीएसएफ ने एक आदेश जारी कर कहा है कि फील्ड में मौजूद सभी कंपनी कमांडरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सेना का कोई भी कॉन्स्टेबल ड्यूटी पर सेलफोन ना लेकर जाए।

जो ऐप तैयार किया जा रहा है उसमें गोपनियता को लेकर अलग से सिक्योरिटी फीचर्स होंगे। बताया जा रहा है कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रोजेक्ट को खत्म करने के लिए तीन माह की डेडलाइन रख दी है। इसके अलावा प्रत्येक जवान का सेलफोन नंबर इक्ट्ठा करने का काम भी अलग से चलाया जा रहा है। मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया इस ऐप में एक फिल्टर होगा ताकि मंत्रालय में पुष्टि होने के बाद शिकायत को सीधे संबंधित अधिकारी के समक्ष भेजा जाए।

Advertising