भारत की सामाजिक उद्यमी नेहा येल वर्ल्ड फेलो के लिए चयनित

Tuesday, Mar 26, 2019 - 03:05 PM (IST)

न्यूयॉर्कः  भारत की सामाजिक उद्यमी नेहा उपाध्याय को अमेरिका के न्यू हेवन की येल विश्वविद्यालय की 2019 वर्ल्ड फेलो के रूप में चयनित 16 लोगों में शामिल किया गया है। वर्ल्ड फेलो इस प्रतिष्ठित संस्थान की वैश्विक नेतृत्व विकास पहल है। नई दिल्ली की नेहा उपाध्याय ने 2014 में गुण ऑर्गेनिक्स की स्थापना की जो ग्रामीण भारतीय महिला किसानों द्वारा उगाए शुद्ध ऑर्गेनिक खाद्य उत्पाद मुहैया कराती है।

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपाध्याय के प्रोफाइल के अनुसार, गुण का उद्देश्य ऑर्गेनिक खेती और सौर तकनीक के जरिए महिला किसानों को सशक्त बनाना है। उपाध्याय ने मधुमेह, ऑटिज्म और ध्यान केंद्रित करने में होने वाली कठिनाई यानी एडीएचडी समेत विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे बच्चों के साथ काम करने पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

उन्हें ब्रिटिश काउंसिल से भी पुरस्कार मिल चुका है और आईआईटी दिल्ली के उद्यमी उत्कृष्टता पुरस्कार समेत कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं। साल 2002 में जब से वल्र्ड फेलो कार्यक्रम शुरू हुआ है तब से नंदिता दास और अर्थशास्त्री एवं कार्यकर्ता चेतना सिन्हा समेत कुल 21 भारतीयों को इसके लिए चुना जा चुका है।

Tanuja

Advertising