दिल्ली में 24 घंटे के बाद फिर बढ़ा प्रदूषण, odd-even पर चर्चा सोमवार को

Sunday, Nov 12, 2017 - 11:53 AM (IST)

नई दिल्‍ली: ऑड-ईवन योजना के तहत दो पहिया वाहनों और महिलाओं को दी गई छूट वापस लेने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश के बाद दिल्ली सरकार ने इस योजना को लागू करने में असमर्थता जताते हुए कहा कि दिल्ली में सोमवार से सम-विषम योजना चालू नहीं होगी। सरकार ने कहा कि वह सोमवार को एनजीटी से अपने आदेश पर पुर्निवचार का अनुरोध करेंगे और अगर छूट मिल गई तो योजना को मंगलवार से लागू करने पर विचार किया जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने घोषणा की कि योजना जो कि 13 से 17 नवंबर के बीच लागू होनी थी, उसे वापिस लिया जा रहा है क्योंकि बसों की संख्या पर्याप्त नहीं हैं और महिलाओं की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता। सरकार ने बाद में एक बयान जारी कर कहा कि उसने योजना को टाल दिया है लेकिन अगर छूट दे दी गई तो सरकार इसे तत्काल लागू करने के लिए तैयार है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि एनजीटी के निर्देश को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया।

वहीं दिल्‍ली सरकार एनजीटी के आदेश के बाद पार्किंग शुल्‍क को कम करने के लिए उप-राज्‍यपाल को पत्र लिखेगी। प्रदूषण के चलते दिल्‍ली में पार्किंग शुल्‍क चार गुना बड़ा दिए गए थे। वहीं दिल्ली की हवा में पिछले 24 घंटों में मामूली सुधार के बाद फिर वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ। दिल्ली में शनिवार की सुबह हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ तो लोगों ने राहत की सांस ली लेकिन साम होते-होते एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया जिस वजह से रात को फिर कोहरा छा गया।

Advertising