अब तक 5.5 लाख मरीजों को मिला आयुष्मान भारत का लाभ

Friday, Dec 21, 2018 - 06:34 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक करीब साढ़े पांच लाख मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। ओडिशा, तेलंगाना तथा दिल्ली राज्यों ने आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए अभी तक एमओयू पर दस्तखत नहीं किये हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी लोकसभा में जानकारी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने प्रसून बनर्जी और छोटे लाल के प्रश्नों के लिखित उत्तर में कहा कि 16 दिसंबर 2018 की स्थिति के अनुसार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने के कुल 5,52,649 मामले दर्ज किये गये। लाभार्थियों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद 4,21,474 मामलों में बीमा राशि के दावे स्वीकृत किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत 548.11 करोड़ रुपये की दावा राशि जारी की गयी है।

कुछ राज्यों ने नहीं किए एमओयू पर हस्ताक्षर
नड्डा ने यह भी बताया कि अभी तक ओडिशा, तेलंगाना और दिल्ली की सरकारों ने पीएमजेएवाई के क्रियान्वयन के लिए एमओयू पर दस्तखत नहीं किए हैं। मेघालय, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और केरल ने आयुष्मान योजना के लिए एमओयू पर दस्तखत किए हैं, लेकिन 16 दिसंबर तक की स्थिति के अनुसार इन्हें अपने राज्यों में लागू नहीं किया है। 

Yaspal

Advertising