स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में खुलासा, दिल्‍ली में ब्‍लैक फंगस से अब तक 250 की मौत

Thursday, Jul 22, 2021 - 09:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना संक्रमितों में ब्लैक फंगस का खतरा टला नहीं है। दिल्ली में ब्लैक फंगस के चलते अब तक 252 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 900 से ज्यादा मरीजों की हालत अब भी गंभीर बताई जा रही है। एक हिंदी अखबार ने स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सरकारी रिपोर्ट में 252 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने ब्लैक फंगस की वजह से 89 लोगों की मौत होने की जानकारी दी थी। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक 1734 मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। इनमें से 519 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जिनमें से करीब 300 से ज्यादा मरीजों की आंख या नाक की सर्जरी करनी पड़ी।

 

252 मरीजों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया, अभी भी दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 928 मरीजों का उपचार चल रहा है। वहीं सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती ब्लैक फंगस के 35 रोगियों ने इलाज लेने से इनकार कर दिया है। कोरोना मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि पिछले साल सबसे पहले दिल्ली में हुई थी। सर गंगाराम अस्पताल ने नवंबर 2020 में ऐसे 10 मामले मिलने की जानकारी दी थी, जिनमें से पांच मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने के कुछ घंटे बाद मौत हो गई थी।

 

आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस से 382 की मौत
आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस संक्रमण से मरने वालों की संख्या में 18 जुलाई को वृद्धि हुई है। ब्लैक फंगस से संक्रमित 58 और लोगों की मौत हो जाने से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 382 हो गई है। इससे पहले के हफ्ते में राज्य में म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) से 24 लोगों की मौत हुई थी। राज्य में अब तक ब्लैक फंगस से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 4,075 पहुंच गई है। राज्य में अभी ब्लैक फंगस के 863 उपचाराधीन मरीज हैं।

Seema Sharma

Advertising