कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में सप्ताहांत में बर्फबारी होने का अनुमान

Tuesday, Dec 22, 2020 - 04:12 PM (IST)

श्रीनगर:) कश्मीर घाटी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान के जमाव बिंदू से नीचे रहने के चलते कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा। मौसम कार्यालय ने कहा है कि हफ्ते के आखिर तक मौसम शुष्क और ठंडा रहेगा और इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी होने का अनुमान है। अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर में 40 दिन तक पड़ने वाली कड़ाके की ठंड के दौर यानी 'चिल्लई कलां' के दूसरे दिन भी घाटी में मौसम शुष्क रहा। चिल्लई कलां के दौरान बर्फबारी होने की बहुत अधिक संभावना रहती है।

 

उन्होंने कहा कि घाटी में रात का तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। कुछ इलाकों में तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो पिछली रात के माइनस चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर में स्थित पर्यटन स्थल पहलगाम में भी तापमान पिछली रात के माइनस ४.६ डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरकर शून्य से 5.8डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है।

 

अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5५.8 डिग्री सेल्सियस नीचे है, जिसमें सोमवार के न्यूनतम तापमान माइनस 6.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले थोड़ी वृद्धि हुई है। मौसम कार्यालय ने कहा कि 26 दिसंबर तक कश्मीर के कुछ ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी होने का अनुमान है। इस दौरान मौसम शुष्क और ठंडा रहेगा।

कार्यालय ने कहा, '26 दिसंबर की दोपहर से 27 दिसंबर की रात तक घाटी में कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी होने का अनुमान है।'
 

Monika Jamwal

Advertising