स्मृति ईरानी का कश्मीर दौराः कहा - लोगों का प्रधानमंत्री पर पूरा भरोसा, वादों को पूरा करने के लिए उत्सुक हैं हम

Tuesday, Sep 21, 2021 - 10:16 PM (IST)

श्रीनगरः केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बहुत विश्वास व्यक्त किया है और केंद्र सरकार केंद्र शासित प्रदेश के नागरिकों से किए गए अपने वादों को पूरा करने के लिए इच्छुक है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि ईरानी ने केंद्र सरकार की प्रदेश में पहुंच संबंधी पहल (आउटरीच इनिशिएटिव) के एक हिस्से के रूप में बडगाम की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान यह टिप्पणी की। 

28000 आंगनवाड़ी केंद्रों को 31000 स्मार्ट फोन प्रदान किए गए
उन्होंने बताया कि ईरानी ने इस दौरान चौथे राष्ट्रीय पोषण माह 2021 के उपलक्ष्य में आईसीडीएस निदेशालय और समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय समारोह की अध्यक्षता भी की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में संचालित 28000 आंगनवाड़ी केंद्रों को 31000 स्मार्ट फोन प्रदान किए गए हैं और पोषण अभियान योजना के तहत योग्य महिलाओं और बच्चों को लगभग नौ करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। ईरानी ने कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए उठाए गए कदमों को लेकर जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की और उसका आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद प्रतिबद्धता और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए अपनी सेवाएं प्रदान की है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन सभी कोरोना योद्धाओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पुलिस, नागरिक प्रशासन के अधिकारियों और अन्य स्वयंसेवकों को सलाम करती हूं, जिन्होंने सभी खतरों के बावजूद खुद की जान जोखिम में डाल कर कई लोगों की जान बचाई।'' 

इससे पहले समाज कल्याण सचिव शीतल नंदा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि इस पोषण माह को मनाने का उद्देश्य प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर अवधि के दौरान सावधानियों और एहतियात के बारे में संदेश और जागरूकता फैलाना है। ईरानी ने इससे पहले नाबार्ड द्वारा 5.85 करोड़ रुपए की लागत से बडगाम से मामट के रास्ते हंदजान तक जाने वाली 10 किलोमीटर लंबी सड़क के उन्नयन और चौड़ीकरण की आधारशिला रखी। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर विभिन्न केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं के माध्यम से विभिन्न विकास परियोजनाओं तथा उन्नयन और सुधार कार्य की समीक्षा की। 

Pardeep

Advertising