स्मृति ईरानी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कारवां लूटने वाले आज इंसाफ की दुहाई दे रहे

Thursday, Dec 27, 2018 - 07:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तीन तलाक पर चर्चा करते हुए कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि जिन लोगों ने कारवां लूट लिया, वह आज इंसाफ की दुहाई दे रहे हैं। उन्होने कहा, सुप्रीम कोर्ट आदेश के बाद भी 477 महिलायें तलाक-ए-बिद्दत की शिकार हुई है। श्रीमती ईरानी ने इस विधेयक पर गरमागरम चर्चा के दौरान संक्षिप्त हस्तक्षेप करते हुए विधेयक का विरोध करने वाले दलों को करारा जवाब दिया। विपक्ष के इस सवाल पर कि यह दीवानी मामला है इसे आपराधिक श्रेणी में क्यों रखा जा रहा है।

ईरानी ने कहा कि इस देश ने वह मंजर भी देखा है जब यह कहा जाता था कि दहेज लेना और देना दो पक्षों की रजामंदी है - इसके बावजूद दहेज को आपराधिक मामला बनाया गया तथा सती प्रथा के खिलाफ कानून बना। मुस्लिम विवाह को अनुबंध बताने पर उन्होंने कहा कि कोई भी करार एकतरफा समाप्त नहीं होता और यदि होता है उसके परिणाम भी होते हैं।

मुस्लिम विवाह से जुड़े 1986 के कानून को अपर्याप्त बताते हुए उन्होंने कहा कि यदि उस कानून में ताकत होती तो शायरा बानो को उच्च्तम न्यायालय जाने की जरूरत क्यों पडती। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मोहम्मद सलीम ने विधेयक का विरोध करते हुये कहा था कि पूरे देश में सबके लिए समान कानून होना चाहिये।

इस पर चुटकी लेते हुए ईरानी ने कहा ‘‘चलिये, परोक्ष रूप से ही सही, आपने देश में समान नागरिक संहिता का समर्थन तो किया।’’  इस विधेयक को पारित करवाने की पुरजोर अपील करते हुये श्रीमती ईरानी ने कहा कि तीन तलाक को धर्मशास्त्र में खराब बताया गया तथा उच्चतम न्यायालय ने भी इसे खराब पाया। अब कानूनन इसे खराब बनाया जाना चाहिए। 

Yaspal

Advertising