लॉकडाउन में कुछ इस तरह मुस्कुरा रही प्रकृति, तस्वीरों में देखें यमुना का बदल हुआ रंग

Sunday, Apr 05, 2020 - 03:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस प्रकोप पर लगाम लगाने के मद्देनजर देश भर में प्रभावी लॉकडाउन के चलते नगर वासियों को प्रदूषण से राहत मिली है। एक तरफ जहां हवा साफ है, सड़कों पर शोरगुल शांत है, चिड़ियों की चहचहाहट फिर से सुनाई दे रही है वहीं यमुना का भी रंग बदल गया है। प्रदूषण के चलते सफेद झाग में डूबी यमुना अब नई सांस ले रही है और उसका पानी आसमान के रंग की तरह नीला दिखाई दे रहा है। 

 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के लिए लागू यातायात संबंधी प्रतिबंधों और औद्योगिक इकाइयों में कामकाज बंद किए जाने से देश में प्रदूषण के स्तर में खासी कमी आई है। इससे गंगा भी काफी स्वस्थ्य होती जा रही है क्योंकि इन दिनों औद्योगिक कचरा नहीं डंप हो रहा है। रियल टाइम वॉटर मॉनिटरिंग में गंगा नदी का पानी 36 मॉनिटरिंग सेंटरों में से 27 में नहाने के लिए उपयुक्त पाया गया है।

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न जगहों पर गंगा के पानी में काफी सुधार देखा गया। दिल्ली-नोएडा की बात करें तो यहा नालों का पानी, फैक्ट्री का पानी, उनका कैमिकल वेस्ट सब यमुना के अंदर आता है। लेकिन फिलहाल सब बंद है। इसके अलावा लॉकडाउन के चलते देश के कई शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 के आसपास आ गया है, यानी की हवा शुद्ध सांस लेने लायक बन गई है। 

vasudha

Advertising