पाक में लगे ‘जय श्री राम'' और ''हर हर महादेव’ के नारे, अत्यचार के खिलाफ सड़कों पर उतरे हिंदू

Tuesday, Aug 10, 2021 - 08:27 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में हिंदू मंदिर पर लगातार बढ़ रहे हमलों के विरोध में लोग अब सड़कों पर उतर आए हैं। हिन्दू समाज के लोगों ने रविवार को  कराची में विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान ‘जय श्री राम’ और ‘हर-हर महादेव’ के नारे भी लगाए गए। प्रदर्शन में हिन्दू समुदाय के अलावा सिख, ईसाई, पारसी सहित अन्य  तबके के लोग भी शामिल थे। 


 प्रदर्शनकारियों ने कराची की सड़कों पर भगवा झंडा भी लहराया और ‘वी वॉन्ट जस्टिस’ लिखी तख्तियां भी लहराईं।  कराची के प्रसिद्ध प्राचीन हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी रामनाथ मिश्र महाराज ने कहा कि रहीम यार खान में जैसे गणेश मंदिर में गुंडों ने तोड़फोड़ की, हम उसकी सख़्त निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे इस्लाम धर्म के खिलाफ बुरा करने वाले को मौत की सजा या उम्र कैद मिलती है, वैसे ही हमारे धर्म के खिलाफ बुरा-भला करने वालों को भी सज़ा मिलनी चाहिए।

बता दें कि मध्य पाकिस्तान में नाराज भीड़ द्वारा पिछले सप्ताह बुरी तरह क्षतिग्रस्त किए गए एक मंदिर को मरम्मत के बाद हिंदू समुदाय को सौंप दिया गया है। लाहौर से करीब 590 किलोमीटर दूर प्रांत के रहीम यार खान जिले के भोंग कस्बे में बुधवार को एक गणेश मंदिर पर भीड़ ने हमला किया था। भीड़ ने एक स्थानीय मदरसे में कथित तौर पर पेशाब करने के लिए गिरफ्तार किए गए आठ वर्षीय हिंदू लड़के को अदालत द्वारा रिहा करने के विरोध में मंदिर पर हमला किया था।


पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। आधिकारिक अनुमान के अनुसार, पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं। हालांकि, समुदाय के मुताबिक देश में 90 लाख से अधिक हिंदू रहते हैं। पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में बसी है, जहां वे मुस्लिम निवासियों के साथ संस्कृति, परंपरा और भाषा साझा करते हैं। वे अक्सर चरमपंथियों द्वारा उत्पीड़न की शिकायत करते हैं।

vasudha

Advertising