मॉरीशस में महाशिवरात्रि उत्सव दौरान लगी आग, जिंदा जल मरे 6 हिंदू श्रद्धालू

Tuesday, Mar 05, 2024 - 04:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मॉरीशस में रविवार को  महाशिवरात्रि उत्सव के दौरान लगी आग कारण भगदड़ मच गई और इस भीषण हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार शिवरात्रि की झांकी ले जा रही लकड़ी और बांस की गाड़ी अचानक बिजली के तारों के संपर्क में आ गई जिससे  झांकी में आग लग गई और  6 हिंदू  श्रद्धालु जिंदा जलकर मर गए । इस घटना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान खींचा है।

हादसे में 7 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। ये सभी महाशिवरात्रि विशेष तीर्थ यात्रा पर निकले थे। इन्हें  द्वीप के हिंदू समुदाय द्वारा पवित्र माने जानी वाली ग्रैंड बेसिन झील जाना था । यहां डुबकी लगाने के बाद 8 मार्च को महाशिवरात्रि की पूजा होना थी। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने भी घटना पर शोक व्यक्त किया है।

जयशंकर ने एक्स पर इस घटना को लेकर अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस दुखद घटना के बारे में सुनकर सकते में हूं और वह उन सभी लोगों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं जो इस दुर्भाग्यपूर्ण आग के कारण मारे गए या प्रभावित हुए। बता दें कि मॉरीशस में हिंदू समुदाय सबसे बड़ा है और वहां की 48.5 फीसदी से ज्यादा आबादी हिंदू है। 

Tanuja

Advertising