अभद्र व्‍यवहार करने वाले यात्रियों की अब खैर नहीं, प्लेन के बाद रेलवे भी बैन लगाने की कर रहा तैयारी

Wednesday, Jan 29, 2020 - 04:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: सफर के दौरान नियमों की अनदेखी और गलत बर्ताव करने की घटनाएं तो जैसे आम सी हो गई है। प्लेन हो या ट्रेन आए दिन इस तरह के मामले सामने आ ही जाते हैं। लेकिन अब एयरलाइन्स की तर्ज पर भारतीय रेलवे भी ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने जा रही है। रेलवे उन यात्रियों पर बैन लगाने की योजना बना रही है जो ट्रेनों में अपमानजनक या अनियंत्रित व्यवहार करते हैं।

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे अधिकारी ने कहा कि उड़ान के दौरान यात्रियों का अभद्र व्‍यवहार अन्य लोगों के जीवन को खतरे में डालती है। रेलवे भी ऐसे यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने की सोच रहा है। रेलवे अधिकारी के मुताबिक जिन यात्रियों को अभद्र व्‍यवहार की वजह से एयरलाइन में यात्रा करने से रोक दिया गया है, उन्हे रेलवे पर भी बैन कर दिया जाएगा। 

रेलवे अधिकारी ने साफ किया कि शुरुआत में रेलवे एयरलाइनों से प्रतिबंधित यात्रियों की सूची लेगा और अपने सिस्टम पर डालेगा। ताकि कुछ महीनों के लिए रेलवे के टिकट बुक करने वालों पर प्रतिबंध न लगाया जा सके। हालांकि ये प्रतिबंध कब लागू होगा और कितने महीनों का होगा, इस बारे में स्‍पष्‍ट तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

बता दें कि हाल ही में इंडिगो, एयर इंडिया, गोएयर और स्‍पाइसजेट ने स्‍टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा पर बैन लगा दिया है। दरअसल कुणाल कामरा पर इंडिगो की फ्लाइट में एक सीनियर पत्रकार से अभद्र व्‍यवहार का आरोप है।  

vasudha

Advertising