''जो जमीन पर गए नहीं वो रिपोर्ट पेश कर रहे'', भारत में मुस्लिमों की स्थिति पर सीतारमण का दो टूक जवाब

Tuesday, Apr 11, 2023 - 10:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्थित अमेरिकी थिंक टैंक पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स (PIIE) में देश की नकारात्मक पश्चिमी धारणा का कड़ा जवाब दिया। सीतारमण ने कहा कि भारत में मुसलमानों की स्थिति, पाकिस्तान में रहने वाले मुसलमानों की तुलना में काफी बेहतर है।

 

सीतारमण रविवार को अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक मीटिंग में हिस्‍सा लेने के लिए पहुंची हैं। भारत में निवेश या पूंजी प्रवाह को प्रभावित करने वाली धारणाओं पर PIIE के अध्यक्ष एडम एस पोसेन को जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में जो हो रहा है, उस पर एक नजर डालिए, न कि उन लोगों द्वारा बनाई जा रही धारणाओं को सुनें, जो जमीन पर गए तक ही नहीं हैं और रिपोर्ट पेश कर रहे हैं।

 

आइए देखें भारत में क्या हो रहा है?

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में क्या स्थिति है इसका उत्तर उन निवेशकों के पास है जो भारत आ रहे हैं, और वे आते रहे हैं। मैं केवल इतना कहूंगी आइए देखें कि भारत में क्या हो रहा है। एडम ने वित्त मंत्री से यह भी सवाल किया कि पश्चिमी प्रेस में विपक्षी दल के सांसदों की स्थिति खोने और भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के हिंसा का शिकार होने के बारे में बड़े पैमाने पर रिपोर्टिंग हो रही है। इस पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी रहती है और यह आबादी बढ़ रही है, यदि कोई धारणा है या वास्तव में ऐसा है कि उनका जीवन मुश्किल में है या सरकार के समर्थन से मुश्किल बना दिया गया है, जैसा कि अधिकांश लेखों में लिखा है, मैं पूछना चाहती हूं कि क्या भारत के बारे में ये कहना तब सही होगा जब मुस्लिम आबादी 1947 की तुलना में बढ़ रही है? वहीं पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की हालत बदतर होती जा रही है और उनकी संख्या दिन पर दिन घट रही है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर मामूली आरोप लगाए जाते हैं, जिसके लिए मौत की सजा दी जाती है।

 

क्या घटी मुस्लिमों की जनसंख्या?

निर्मला सीतारमण ने कहा कि ईशनिंदा कानून, ज्यादातर मामलों में, व्यक्तिगत प्रतिशोध को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पीड़ितों को तुरंत दोषी मान लिया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत में हर जगह, अगर मुसलमानों को प्रभावित करने के लिए हिंसा हो रही है तो यह बयान भ्रम है। उन्होंने कहा कि यह सब भारत सरकार का दोष है तो मैं कहना चाहूंगी, मुझे बताओ, क्या साल 2014 और आज के बीच, जनसंख्या कम हुई? मैं उन लोगों को भारत आने के लिए आमंत्रित करूंगी, जो ये रिपोर्ट लिखते हैं मैं उनकी मेजबानी करूंगी, उन्हें भारत आने दीजिए और अपनी बात साबित करने दीजिए। वित्त मंत्री ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) से और अधिक प्रगतिशील होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि WTO अधिक प्रगतिशील हो, सभी देशों को अधिक सुने और भी अधिक निष्पक्ष हो।

Seema Sharma

Advertising