माकपा ने सीताराम येचुरी को फिर चुना पार्टी का महासचिव

Sunday, Apr 22, 2018 - 03:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सीताराम येचुरी को दूसरे कार्यकाल के लिए एक बार फिर पार्टी का महासचिव चुन लिया है। येचुरी को दोबारा महासचिव बनाये जाने का फैसला पार्टी के 22वें कांग्रेस सम्मेलन के आखिरी दिन आज लिया गया। यह सम्मेलन पांच दिनों से चल रहा है।

केंद्रीय समिति के चुने गये 95 सदस्य 
नवनिर्वाचित केंद्रीय कमेटी की पहली बैठक में चेयुरी, प्रकाश करात, बिमन बसु, बृंदा करात, माणिक सरकार, पिनारायी विजनयस सुभाषिणी अली तथा बीवी रागावुलू समेत 17 लोगों को पोलित ब्यूरो के लिए चुना गया। इससे पहले 20 नये सदस्यों के साथ केंद्रीय समिति के 95 सदस्य चुने गये। समित में 17 महिलाओं को स्थान मिला है।उत्तराखंड राज्य समिति के सचिव राजिन्द्र नेगी तथा छत्तीसगढ राज्य समिति के सचिव संजय पराटे को स्थायी आगंतुक बनाया गया है। 

2015 में बने थे पार्टी महासचिव 
65 साल के येचुरी ने साल 2015 में विशाखापत्तनम में संपन्न 21वीं पार्टी कांग्रेस में प्रकाश करात का स्थान लिया था और पार्टी महासचिव बने थे। 1978 में उन्हें एसएफआई के अखिल भारतीय संयुक्त सचिव के रूप में निर्वाचित किया गया और एसएफआई के अखिल भारतीय प्रेसिडेंट बने। वह एसएफआई के पहले अध्यक्ष थे जो केरल या बंगाल से नहीं थे उन्होंने 1986 में एसएफआई छोड़ा। 1984 में वह सीपीआई (एम) की केंद्रीय समिति के लिए चुने गए। जुलाई 2005 में वे पहली बार पश्चिम बंगाल राज्‍यसभा के सदस्‍य बने।
 

vasudha

Advertising