नोटबंदी की विफलता के लिए जिम्मेदारी तय हो: येचुरी

Thursday, Aug 31, 2017 - 06:09 PM (IST)

नई दिल्ली: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने नोटबंदी को बड़ी विफलता और जनता के साथ धोखा बताते हुए इसके लिए किसी की जिम्मेदारी तय करने एवं दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी करवाई करने की मांग की है। येचुरी ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कल नोट बंदी के बारी में आधिकारिक आंकड़े जारी होने के बाद आज मोदी सरकार को घेरते हुए यह मांग की। 

उन्होंने मोदी सरकार से नोट बंदी को लेकर 14 सवाल भी दागे और कहा कि नोटबंदी की घोषणा करते हुए प्रधान मंत्री ने चार लक्ष्य गिनाये थे लेकिन उनमे से एक लक्ष्य भी पूरा नहीं हुआ और इस तरह की इस तरह न तो काला धन आया, न तो भ्रष्टाचार दूर हुआ, न आतंकवाद खत्म हुआ और न नक्सलवाद बल्कि उलटे करीब दो लाख करोड़ रुपए का नुक्सान ही हुआ और सौ लोग बैंकों की लाइन में मारे गए आखिर इसके लिए कौन जिम्मेदार है। 

उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी के इस्तीफे की मांग तो नहीं की पर इतना जरुर कहा कि शक की सुई मोदी पर है कि नोट बंदी का फैसला प्रधानमंत्री ने ही लिया था। माकपा नेता ने नोट बंदी पर कटाक्ष करते हुए श्वेत पत्र (वाइट पेपर) की जगह श्याम पत्र (ब्लैक पेपर) जारी करने की भी मांग की और यह भी कहा कि नोट बंदी काला धन पकडऩे के लिए नहीं बल्कि काले धन को सफेद करने के लिए की गयी और जाली नोटों को भी जमा कराया गया। 

Advertising