भाजपा का काम दूसरों पर नजर रखना: सिंघवी

Friday, Jun 01, 2018 - 07:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने आज कहा कि चुनाव जीतने के लिए हर तरह का हथकंडा अपनाने वाली भारतीय जनता पार्टी अब लोगों की निजता का उल्लंघन करते हुए उनकी व्यक्तिगत सूचनाएं एकत्रित करने की तैयारी कर रही है।  कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यहां पार्टी की नियमिति प्रेस ब्रीफिंगमें कहा कि सरकार सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए‘सोशल मीडिया एनालिटीकल टूल’ तैयार करवा रही है जिसके जरिए लोगों की निजी सूचनाएं पढी और सुनी जा सकेगी।  

कांग्रेस नेता ने कहा कि सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इसके लिए निविदा निकाली है। निविदा में कहा गया है कि उसे ऐसा सॉफ्टवेयर बनवाना है जिसके माध्यम से फेसबुक, व्ट्सअप, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर जारी होने वाले संदेशों की निगरानी की जा सके। मंत्रलाय ने इसके लिए 42 करोड़ रुपए की निविदा निकाली है। निविदा विरण पुस्तिका 62 पेज की है और इसके 40वें पेज में कहा गया कि उसे ऐसा टूल तैयार करवाना है जिसके माध्यम से सोशल मीडिया का मेगा डॉटा मिल सके। 

सिंघवी ने इसे लोगों की निजता पर हमला करार दिया और कहा कि मोदी सरकार लोगों के निजता के अधिकार का उल्लंघन कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से सारी लोगों की सारी निजी सूचनाएं पढी, सुनी और देखी जा सकेंगी तो फिर निजता कहां रह गयी है। प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में बार बार लोगों के घरों के अंदर झांककर निजी सूचना लेने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि नमो एप के जरिए लोगों से उनकी निजी सूचनाएं ली गयी और फिर 13 लाख एनसीसी कैडेटों को जबरन निजी जानकारी देने के लिए कहा गया।
 

Punjab Kesari

Advertising