मुंबई में 'सिंघम गणपति बप्पा' बने आकर्षण का केंद्र, देखने के लिए उमड़ी भीड़

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 02:17 PM (IST)

मुंबईः देशभर में इन दिनों गणेशोत्सव की काफी धूम है। देश के कोने-कोने में पंडाल सजाए गए हैं और बप्पा की पूजा हो रही है। वहीं, मुंबई के 'सिंघम गणपति बप्पा' सभी के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। मुंबई पुलिस के इंस्पेक्टर राजेन्द्र काने के घर हर साल बप्पा आते हैं। इस साल भी इंस्पेक्टर राजेन्द्र ने अपने घर पर पुलिस स्टेशन जैसा पंडाल बनाया है और वर्दीधारी गणपति को पुलिस की कुर्सी पर विराजित किया है।
PunjabKesari
सिंघम गणपति को देखने के लिए इंस्पेक्टर राजेन्द्र के घर लोगों का तांता लगा हुआ है। पुलिस अधिकारी भी बप्पा के दर्शनों के लिए आ रहे हैं। वहीं, बप्पा की मूर्ति के पीछे लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और शिवाजी की तस्वीरें भी लगाई गई हैं।
PunjabKesari
यहां बता दें कि गणेशोत्सव को वर्तमान स्वरूप में लाने में तिलक की अहम भूमिका है। पहले घरों में ही गणेश पूजा होती थी, लेकिन बाल गंगाधर तिलक ने इस महोत्सव को सार्वजनिक तौर पर मनाना शुरू किया।
PunjabKesari
उन्होंने गणेशोत्सव को धार्मिकता से ऊपर उठाकर छुआछूत दूर करने, पूरे समाज के एक साथ लाने और आजादी की लड़ाई में सभी को एकजुट करने का जरिया बनाया। तिलक के इस प्रयास से ब्रिटिश सरकार हिल गई थी। यही कारण है कि आज गणेशोत्सव के बड़े-बड़े पंडाल सजाए जाते हैं। लोग सभी के साथ मिलकर इस उत्सव को मनाते हैं।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि राजेन्द्र काने ने बॉलीबुड के दंबग स्टार सलमान खान के 2002 में हुए हिट एंड रन केस की जांच-पड़ताल की थी। वे समाज कल्याण और अन्य कामों के लिए भी जाने जाते हैं। इन दिनों इंस्पेक्टर राजेन्द्र मुम्बई के विले पारले पुलिस स्टेशन में तैनात हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News