राजनाथ करेंगे असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

Friday, Jul 29, 2016 - 10:03 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार असम के बाढग़्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। सिंह राज्य के बाढग़्रस्त क्षेत्रों- नागांव, मोरीगांव और काजीरंगा का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और मोरीगांव जिले में बाढ़ पीड़ितों के लिए लगाए गए भगतगांव शिविर का भी दौरा करेंगे। वह गुवाहाटी में मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।  
 
इस बीच गृह मंत्रालय के अनुसार असम में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल की 13 टीमें तैनात की गयी हैं। इन टीमों ने जोरहट से 203, कोकराझार से 37, चरांग से 80, कामरूप देहात से 73 और जोरहट जिले से 104 लोगों को बाढग़्रस्त क्षेत्रों से निकाला है। बल की टीमों ने जोरहट जिले के माजुली तहसील के मेरागढ़ और मिस्सामोरा गांव में सचल अस्पताल भी स्थापित किये हैं।  
 
अरुणाचल प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, जम्मू एवं कश्मीर, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के बाढग़्रस्त इलाकों में भी राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल के बचाव दल तैनात किए गए हैं ताकि संबंधित राज्य प्रशासन को राहत और बचाव के काम में सहयोग किया जा सके। बल की टीमें नौकाओं, गोताखोरों, जीवन रक्षकों, लाइफ जैकेटों और अन्य बचाव उपकरणों से लैस हैं। बल ने बिहार में 9 बचाव टीमें तैनात की है। इन टीमों ने सुपौल से 43, भेटिया से 34, पूर्णिया से 250 और गोपालगंज से 70 लोगों सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। बल ने पेरू संभाग, मुजफ्फरपुर और सुपौल जिलों में चिकित्सा शिविर स्थापित किए हैं। सुपौल में 63 और मुजफ्फरपुर में 45 लोगों को दवाइयां वितरित की गईं। बाढ़ की स्थिति की निगरानी करने और अन्य एजेंसियों से लगातार संपर्क बनाए रखने के लिए बल ने नयी दिल्ली में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जो 24 घंटे काम कर रहा है। 
Advertising