PM मोदी का इस्राइल में ये महिला भी कर रही इंतजार, जानिए क्या है कनेक्‍शन

Tuesday, Jul 04, 2017 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्‍लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस्राइल दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। बता दें कि पिछले 70 वर्षों में यहां जाने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम हैं। मोदी की यात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जहां पलक-पांवड़े बिछा दिए हैं। वहीं एक महिला भी मोदी की यात्रा के साथ चर्चा में आ गई हैं। यह कोई और नहीं इस्राइल की पॉपुलर गायिका लियोरा इतजाक है। लियोरा मोदी की मौजूदगी में भारत और इसराईल का राष्‍ट्रगान गाएंगी। भले ही लियोरा हिब्रू भाषा बोलती है लेकिन उन्हें हिंदी भी उतनी अच्छी आती है। उन्‍हें देखकर पहली बार में कोई यह नहीं कह सकता कि वे कि इस्राइली हैं। लियोरा के पिता भारत में मुंबई के थे और मां इसराईली हैं। लिहाजा उन्‍हें दोनों भाषाओं का ज्ञान अपने ही घर में मिला है।

क्लासिक सीखने आई थीं भारत
लियोरा 15 साल की उम्र में इंडियन क्लासिकल सीखने के लिए भारत आई थीं। उन्‍होंने यहां पुणे के सुर संवर्धन संस्थान में संगीत की शिक्षा ली थी। इसके अलावा 1991 से 1998 तक उन्‍होंने भजन और गजल की बारिकियों को करीब से जाना। इतना ही नहीं बॉलीवुड की एक फिल्‍म 'दिल का डॉक्टर' में भी उन्‍हें गाने का मौका मिला था। उन्‍होंने कई मंचों पर मशहूर गायक कुमार सानु, उदित नारायण और सोनू निगम के साथ भी गीत गाए लेकिन परिवार से दूरी उनको खलने लगी थी और 8 साल बाद वे वापिस इसराईल चली गईं। जब वे भारत से गईं तो उनकी उम्र तब 23 साल थी।

मोदी की इस्राइल यात्रा को लेकर बेहद खुश
लियोरा पीएम मोदी की इसराईल यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं क्योंकि उन्हें उनके स्वागत का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मैं भारत से बहुत प्यार करती हूं। 2015 में जब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल के दौरे पर गए थे, तब भी लियोरा को उनके सम्‍मान में दिए गए भोज के दौरान गाना गाने के लिए बुलाया गया था। अब जबकि पीएम मोदी इजरायल की यात्रा पर जा रहे हैं तो लियोरा के लिए यह पल काफी खास होंगे। बता दें कि इस यात्रा के दौरान मोदी लियोरा के अलावा सैंड्रा सैमुएल्स और ग्‍यारह वर्षीय मोशे से भी मुलाकात करेंगे।

Advertising