सिक्किम गतिरोध पर चीन के सामने नहीं झुकेगा भारत !

Thursday, Jul 06, 2017 - 11:52 AM (IST)

बीजिंगः भारत ने सिक्किम गतिरोध पर चीन के समक्ष न झुकने की बात साफ करते हुए कहा है कि कूटनीतिक बातचीत के परिणामस्वरूप ही सिक्किम-भूटान-तिब्बत तिराहे के नजदीक पैदा हुए इस मसले का हल निकलेगा। बुधवार को रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भाम्रे ने कहा, 'यह मुद्दा या संकट कूटनीतिक स्तर पर हल किया जाना चाहिए। यह कूटनीतिक रूप से हल हो सकता है, जैसा हम चाहते हैं।'  

मौजूदा हालात पर एक इंटरव्यू में चीन के राजदूत ने कहा था, 'स्थिति बहुत ही गंभीर है और इससे मैं बहुत ज्यादा चिंतित हूं। पहली बार भारतीय सैनिकों ने सीमा को पार कर चीन के इलाके में प्रवेश किया है जिससे दोनों देशों के सेनाओं के बीच तनातनी बढ़ गई है। 19 दिन बीत जाने के बाद भी हालात सामान्य नहीं हुए हैं।' लू ने यह भी कहा कि भारत को सीमा को लेकर चीन और भूटान के बीच चल रही बातचीत में दखल देने की कोई जरूरत नहीं है।

बता दें कि डोकलाम में चीन द्वारा सड़क बनाने की कोशिश के बाद भारत और चीन के सैनिकों के बीच कई दिनों से तनातनी चल रही है। डोका ला उस इलाके का भारतीय नाम है जिसे भूटान डोकलाम कहता है। चीन का दावा है कि यह उसके डोंगलांग इलाके का हिस्सा है। विवाद को हल करने के लिए चीन और भूटान के बीच बातचीत चल रही है। भूटान के चीन के साथ राजनयिक रिश्ते नहीं है इसलिए भारत ही उसे सैन्य के साथ-साथ राजनयिक समर्थन देता है।
 

Advertising