कड़ाके की ठंड में हड़ताल पर बैठे जामिया के छात्रों की मदद को आगे आया सिख, बांट रहा चाय और समोसे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 11:03 AM (IST)

नेशनल डेस्कः नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों और दिल्ली पुलिस के बीच झड़प होने के बाद मामले ने काफी तूल पकड़ा हुआ है। जामिया के छात्रों के खिलाफ कार्रवाई के विरोध में सोमवार को हजारों छात्र राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर उतरे। इंडिया गेट, जामिया और दिल्ली विश्वविद्यालय के परिसर में भी भारी पुलिस बल की तैनाती के बीच प्रदर्शन हुए। वहीं छात्रों के प्रदर्शन के बीच एक सिख भी उनके समर्थन में खड़ा है। हालांकि यह सिख अनोखे ढंग से छात्रों का साथ दे रहा है। कड़ाके की ठंड के बीच जामिया यूनिवर्सिटी के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को यह सिख चाय और समोसे बांट रहा है।

 

छात्रों को फ्री में चाय और समोसे खिला रहे सिख ने मीडिया से बात करते हुए नागरिकता संशोधन को काला कानून बताया। सिख ने कहा कि इस काले कानून को लागू करके सरकार को ऐसे प्रदर्शन का अवसर नहीं देना चाहिए था। सिख ने कहा कि छात्र अपनी पढ़ाई छोड़ विरोध प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर आ गए हैं। सिख ने कहा कि CAA गलत और अनुचित है। धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कानून को तो सताए हुए लोगों को समायोजित करना चाहिए।

 

बता दें कि रविवार शाम को हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन में कई छात्र और पुलिस वाले घायल हो गए थे। जामिया में 5 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा की है जिसके चलते छात्रावास के कई छात्र-छात्राएं अपने घरों के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं अब इस पूरे मामले की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है। इस हिंसा में डीटीसी की चार बसें, 100 निजी वाहन और पुलिस की 10 मोटरसाइकिलें क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस रविवार की घटना के दौरान किसी भी तरह की गोलीबारी से इनकार करती रही है।

 

दिल्ली विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ एकजुटता दर्शाने के लिए सोमवार को परीक्षाओं का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया। इसके बाद कला संकाय में भारी बल की तैनाती कर दी गई। हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बावजूद कुछ छात्रों ने जामिया के गेट के बाहर कमीज उतारकर प्रदर्शन किया। छात्रों के समूह ने ‘इंकलाब जिंदाबाद' के नारे लगाए और मार्च निकाला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News