भारत में जल्द होगा बच्चों का वैक्सीनेशन! सीरम के CEO पूनावाला बोले-6 महीने में आएगी Covovax

Tuesday, Dec 14, 2021 - 04:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की अगले छह महीने में बच्चों के लिए covid-19 का टीका लाने की योजना है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पूनावाला ने एक उद्योग सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए कहा कि ‘कोवोवैक्स' (Covovax) टीके का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल और उससे अधिक की आयु के बच्चों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि परीक्षण के शानदार आंकड़े देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त आंकड़ें हैं कि टीका काम करेगा और बच्चों को संक्रामक रोग से बचाएगा।

 

वर्तमान में कोविशील्ड और कोविड के अन्य टीकों को 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए मंजूरी प्राप्त है। पूनावाला ने कहा कि हमने बच्चों में ज्यादा गंभीर रोग नहीं देखा है। सौभाग्य से बच्चों के लिए दहशत नहीं है। हालांकि, हम बच्चों के लिए छह महीने में एक टीका लेकर आएंगे, उम्मीद है कि यह तीन साल और उससे अधिक आयु के बच्चों के लिए होगा। उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि भारत में दो कंपनियां हैं जिन्हें लाइसेंस प्राप्त है और उनके टीके जल्द उपलब्ध होंगे।

 

पूनावाला ने कहा कि यदि आपको लगता है कि आपको अपने बच्चे का टीकाकरण करना चाहिए तो इसके लिए सरकार की घोषणा का इंतजार करें...। '' पूनावाला ने कहा कि कोविड के ओमिक्रॉन स्वरूप के बारे में अब तक कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह बच्चों को कैसे प्रभावित करेगा।

Seema Sharma

Advertising