सुषमा और नेपाली वित्त मंत्री के बीच हुई अहम बातचीत

Monday, Feb 08, 2016 - 01:54 AM (IST)

नई दिल्ली: नेपाल के वित्त मंत्री विष्णु पौडेल ने आज यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भेंट करके उनके देश में पिछले वर्ष आए भूकंप के बाद पुनर्निर्माण के संबंध में भारत से मदद के विषय पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां बताया कि पौडेल ने नेपाल में भूकंप के बाद पुनर्निर्माण में सहायता पर चर्चा के अलावा सुषमा स्वराज को देश की राजनीतिक स्थिति और लंबित संवैधानिक मुद्दों के समाधान के बारे में जारी प्रयासों की भी जानकारी दी। उन्होंने नेपाली प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की भारत यात्रा के बारे में भी बात की। 
 
पौडेल आज ही यहां आए हैं। उनकी वित्त मंत्री अरुण जेटली से भी भेंट होनी है। पौडेल की यात्रा के दौरान नेपाली प्रधानमंत्री की भारत यात्रा की तिथि पर भी निर्णय होने की संभावना है। नेपाल में नए संविधान के विरोध में मधेसी आंदोलन के कारण उत्पन्न स्थिति से भारत नेपाल संबंधों में गतिरोध आ गया था। लेकिन अब नेपाली संसद में मधेसियों के मुद्दों के समाधान की दिशा में संशोधन होने से स्थिति में सुधार आया है। नेपाली संसद में संविधान संशोधन किये जाने का भारत ने स्वागत किया है तथा उम्मीद जताई है कि अन्य मांगों पर भी बातचीत के माध्यम से सर्वसम्मत हल निकल आएगा।  
 
आंदोलन के कारण जारी नाकेबंदी से उत्पन्न स्थिति अब धीरे-धीरे सुधर रही है। बीरगंज रक्सौल सीमा पर मधेसियों की नाकेबंदी के बावजूद ट्रकों की आवाजाही बढ़ी है। प्रतिदिन लगभग 1300 ट्रक नेपाल जा रहे हैं जबकि सामान्य स्थिति में 1500 ट्रक जाते हैं। इस प्रकार से स्थिति तकरीबन सामान्य हो गई है। 
Advertising