कच्छ में मिले सेटेलाइट फोन के सिग्नल, सुरक्षा एजेंसियों अलर्ट

Tuesday, Mar 29, 2016 - 11:47 PM (IST)

कच्छ: सुरक्षा एजेंसियों को पाकिस्तान की सीमा से सटे कच्छ जिले के एक गांव में सेटेलाइट फोन के सिगनल मिलने के बाद पुलिस दल मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कच्छ पुलिस के विशेष अभियान दल की दो विशेष टीमों ने तलाशी ली, लेकिन इस दौरान कुछ भी संदेहास्पद नहीं मिला।  

बॉर्डर रेंज के उप महा निरीक्षक ए के जडेजा ने बताया, ‘हमें राज्य खुफिया अधिकारियों से ऐसी सूचना मिली थी कि पाकिस्तान की सीमा से सटे कच्छ जिले के अधिसूचित इलाके के एक गांव में रविवार की रात को सेटेलाइट फोन के सिगनल मिले हैं। हमने विशेष अभियान समूह से जांच करने को कहा और दो दलों को कल मौके पर भेजा गया। लेकिन कुछ भी संदेहजनक नहीं मिला।’ कच्छ जिले के लखपत तालुका में सियोट गांव में यह सिगनल मिले। भारत-पाकिस्तान सीमा पर होने के कारण यह इलाका अधिसूचित क्षेत्र में आता है, जहां बाहरी लोगों की आवाजाही पर पाबंदी है।  

पुलिस को सुरक्षा एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर इलाके की छानबीन करने को कहा गया। जिस गांव में यह सिगनल मिले हैं, उसकी आबादी काफी कम है और यह इलाका सीमा से 50 से 60 किलोमीटर के फासले पर है और इस पर सुरक्षा एजेंसियों की सदा नजर रहती है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस इलाके में सेटेलाइट फोन के सिगनल मिलना असामान्य बात नहीं है। यह कई बार इलाके के उपर से गुजरने वाले विमानों के होते हैं या फिर निकटवर्ती कांडला बंदरगाह में रूके जहाजों से आते हैं। 

दरअसल गुजरात सीमा के रास्ते पाकिस्तान से आतंकवादियों के आने के बारे में खुफिया ब्यूरो द्वारा जारी सुरक्षा चेतावनी के चलते इस तरह के सिगनल मिलने को गंभीरता से लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि किसी सेटेलाइट फोन का पता लगाने का एकमात्र तरीका उस खास इलाके का निरीक्षण करना और फोन तक पहुंचना है। 

Advertising