सिद्धारमैया की मांग, बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करें स्पीकर

Tuesday, Jul 09, 2019 - 12:45 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और केपीसीसी अध्यक्ष दिनेश गुंड्डू ने विधानसभा स्पीकर को चिट्ठी लिथी है और मांग की है कि कांग्रेस के बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी जाए। दोनों नेताओं ने स्पीकर से मांग की है कि मुंबई गए बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी जाए। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के सभी बागी विधायक मुंबई में ठहरे हुए थे। लेकिन अब उन्होंने अपना ठिकाना बदल लिया है। वह अब गोवा में शिफ्ट हो गए हैं।
 
टूटने की कगार पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन
कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन कर्नाटक में टूटने की कगार पर है। वहीं, बीजेपी सत्ता के इस संघर्ष में बागी विधायकों के साथ अपनी सरकार बनाने का रास्ता तलाश रही है। माना जा रहा है कि बीजेपी के समर्थक विधायकों की संख्या बढ़कर 107 हो गई। शनिवार को कर्नाटक में उस वक्त सियासी संकट पैदा हो गया कि जब कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के विधायकों ने इस्तीफा दे दिया।

येदियुरप्पा ने मांगा कुमारस्वामी से इस्तीफा
पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कुमारस्वामी से मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा मांगा है। उन्होंने कहा, “कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार राज्य में अपना बहुमत खो चुकी है। ऐसे में कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। बता दें कि कांग्रेस के 10 और जेडीएस के 3 विधायकों के इस्तीफे के बाद निर्दलीय विधायक नागेश ने भी अपना मंत्रीपद छोड़ दिया है। इसी के साथ नागेश ने कांग्रेस-JDS सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है और बीजेपी को अपना समर्थन देने की घोषणा कर दी है। हालांकि, कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों का अभी इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है, जिसके चलते कांग्रेस के दिग्गज सरकार बचाने की कवायद में जुटे हैं।

कुमारस्वामी सरकार को बचाने के लिए कांग्रेस-जेडीएस हर फॉर्मूले पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि बागी विधायकों को संतुष्ट करने के लिए उन्हें मंत्री पद दिया जा सकता है। इसी के चलते सोमवार को कांग्रेस के सभी मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस दिशा में कांग्रेस ने कदम भी बढ़ा दिए हैं।

 

Yaspal

Advertising