कुमारस्वामी सरकार गिराने में सिद्धारमैया का हाथ, पूर्व CM बोले- सारे आरोप बेबुनियाद

Friday, Aug 23, 2019 - 04:29 PM (IST)

बेंगलुरु: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने जनता दल (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार को गिराने के लिए उनको जिम्मेदार ठहराने के पूर्व प्रधानमंत्री एवं जद (एस) प्रमुख एच.डी. देवेगौडा के आरोपों से साफ इंकार किया है। कांग्रेस नेता ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में गठबंधन सरकार को गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने से संबंधी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने मेरे खिलाफ राजनीतिक उद्देश्यों के तहत ऐसी टिप्पणी की है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जद (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाने का समर्थन करने के वास्ते पार्टी आलाकमान के निर्देंशों के अनुरूप काम किया था।

 

उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी का निरंकुश रवैया और उनके मंत्रियों की ओर से दूसरे मंत्रियों के कार्यालय में हस्तक्षेप तथा देवेगौड़ा के दूसरे बेटे एच डी रेवन्ना गठबंधन सरकार के पतन का कारण बने। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार के प्रशासन में कभी भी हस्तक्षेप करने की कोशिश नहीं की। उन्होंने आरोप लगाया कि कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए गठित समन्वय समिति में लिए गए किसी भी निर्णय का सम्मान करने की जहमत तक नहीं उठाई। उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार में सभी नेताओं को विश्वास में लेने के लिए कहा था कि स्थिति सरकार के पतन की हद तक नहीं जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि यदि कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार में सभी नेताओं को विश्वास में लिया होता तो स्थिति सरकार के पतन की हद तक नहीं जाती। उन्होंने कहा कि देवेगौडा को निर्वाचित सरकार को गिराने की कला में महारत हासिल है। उन्होंने कहा कि देवगौडा अतीत में एस आर बोम्मई और धर्म सिंह सरकार के पतन के लिए भी जिम्मेदार रहे थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि हर कोई जानता है कि देवगौड़ा ने तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी के साथ कैसा व्यवहार किया था, जिन्होंने देवगौड़ा को बिना शर्त समर्थन दिया था। यह देवगौड़ा और कुमारस्वामी हैं, जो कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी सरकार के गठन के लिए जिम्मेदार रहे थे।

 

कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि जद (एस) के नेताओं ने बेंगलुरु उत्तर, मैसूरु, विजयापुर और अन्य लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस उम्मीदवारों को हराने की साजिश रची थी। उन्होंने कहा कि देवगौड़ा ने केवल अपने परिवार के सदस्यों को वोक्कालिगा समुदाय का समर्थन दिलाने की कोशिश की थी।'' कर्नाटक में जद (एस) के साथ कांग्रेस के भविष्य के संबंधों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी हाई कमान जल्द ही इस मुद्दे पर कोई निर्णय लेगा। मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने आरोप लगाया था सिद्दारामैया एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को गिराने के लिए एक व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा को पूरा कर रहे थे। शुक्रवार को यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता ने गठबंधन सरकार को गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने से इंकार करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने मेरे खिलाफ राजनीतिक उद्देश्यों के साथ टिप्पणी की थी।

 

उन्होंने कहा कि राज्य का मुख्यमंत्री बनने के लिए जद (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी का समर्थन करने के लिए उन्होंने पार्टी के उच्च कमान के निर्देश के अनुरूप कार्य किए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि कुमारस्वामी का निरंकुश रवैया और उनके मंत्रियों द्वारा अन्य मंत्रियों के कार्यालय में हस्तक्षेप और देवगौड़ा के दूसरे बेटे एच डी रेवन्ना ने गठबंधन सरकार के पतन का कारण बना। गठबंधन सरकार के प्रशासन में हस्तक्षेप करने की कभी कोशिश नहीं की, उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए गठित समन्वय समिति में लिए गए किसी भी निर्णय का सम्मान करने की जहमत नहीं उठाई। उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार में सभी नेताओं को विश्वास में लेने के लिए कहा था कि स्थिति सरकार के पतन की हद तक नहीं जाएगी। यह आरोप लगाते हुए कि देवगौड़ा ने निर्वाचित सरकार को गिराने की कला में महारत हासिल की है, कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि देवगौड़ा अतीत में एस आर बोम्मई और धर्म सिंह सरकार के पतन के लिए जिम्मेदार थे।

 

उन्होंने कहा कि हर कोई जानता है कि देवगौड़ा ने तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी के साथ कैसा व्यवहार किया था, जिन्होंने देवगौड़ा को बिना शर्त समर्थन दिया था, कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया। यह देवगौड़ा और कुमारस्वामी हैं, जो कर्नाटक में भाजपा सरकार की स्थापना के लिए जिम्मेदार थे। कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि जद (एस) के नेताओं ने बेंगलुरु उत्तर, मैसूरु, विजयापुर और अन्य लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस उम्मीदवारों को हराने की साजिश रची थी। देवगौड़ा ने केवल अपने परिवार के सदस्यों को वोक्कालिगा समुदाय के समर्थन में सवारी करने की कोशिश की थी। कर्नाटक में जद (एस) के साथ कांग्रेस के भविष्य के संबंधों के बारे में उन्होंने कहा कि पार्टी हाई कमान जल्द ही इस मुद्दे पर फैसला लेगा।'' एक साक्षात्कार में देवगौडा ने आरोप लगाते हुए कहा कि सिद्दारामैया एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को गिराने के प्रयास व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए कर रहे थे।

Seema Sharma

Advertising