महाराष्ट्र:   भंडारा जिला अस्पताल में  शॉर्ट सर्किट से लगी भयंकर अाग, 10 नवजात बच्चों की दर्दनाक मौत

Saturday, Jan 09, 2021 - 09:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र का भंडारा देर रात एक दर्दनाक घटना का गवाह बना। यहां के  सरकारी अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात बच्चे झुलस गए अौर उनकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई।  यह घटना देर रात करीब 2 बजे हुई है। जिस वार्ड में यह आग लगी वहां करीब 17 बच्चे थे।

जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल के सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट ( SNCU) में अचानक आग लग गई। इस वार्ड में उन बच्चों को रखा जाता है, जिनकी हालत नाजुक होती है, जिनका वजन भी बेहद कम होता है। धुआं निकलते  देख नर्स वार्ड में पहुंची लेकिन तब तक   10 नवजात बच्चों आग की चपेट में आ चुके थे। 7 बच्चों को बचा लिया गया। 

ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने वार्ड का दरवाजा खोला और फौरन अस्पताल के अधिकारियों को बताया, जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने अस्पताल में लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। भंडारा जिला अस्पताल के मेडिकल अधिकारी डॉ.प्रमोद खंडाते ने बताया कि करीब 2 बजे के आसपास यह हादसा हुआ है। अस्पताल के आउट बोर्न यूनिट में धुआं निकल रहा था। जब अस्पताल की नर्स ने दरवाजा खोला तो देखा आउट बॉर्न यूनिट में सब जगह धुआं ही धुआं था। 

गौरतलब है कि इस विभाग मे आऊट बॉर्न और इन बॉर्न दो यूनिट है, जिसमें से इनबॉर्न यूनिट के साथ नवजात शिशु सुरक्षित हैं, लेकिन 10 नवजात अाग की चपेट में आ गए। अस्पताल में लगी इस आग का कारण शॉर्ट सर्किट को बताया जा रहा है। 

vasudha

Advertising