जुलाई में शहनाइयां बंद, कारोबार में भी होगी मंदी

Friday, Jun 28, 2019 - 10:11 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जालंधर (नरेश): शादी की शहनाइयां जुलाई महीने में बंद हो जाएंगी और मांगलिक कार्य रुक जाएंगे। इसके साथ ही कारोबार के मोर्चे पर भी व्यापारियों को बहुत ज्यादा फायदा नहीं होगा। जिन लोगों को ब्लड से जुड़ी समस्या है उन्हें भी अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत है। यह सब जुलाई महीने में ग्रहों की उथल-पुथल के चलते होगा। दरअसल हिन्दू और ज्योतिष मान्यता में शादी का कारक ग्रह शुक्र 25 जुलाई को अस्त हो जाएगा और यह 9 सितम्बर तक अस्त स्थिति में रहेगा जबकि व्यापार का कारक बुध ग्रह 8 जुलाई को अस्त होगा और 2 अगस्त को उदय होगा। इसके साथ ही पराक्रम से जुड़ा मंगल ग्रह 11 जुलाई से 14 अक्तूबर तक अस्त  रहेगा। गुरु और शनि पहले से वक्री चल रहे हैं और सूर्य और चन्द्रमा को इस महीने ग्रहण लगेगा, यानी जुलाई में 7 प्रत्यक्ष ग्रह किसी न किसी बुरे प्रभाव में होंगे।

कर्क राशि सर्वाधिक प्रभावित होगी
सूर्य 15 जुलाई से लेकर 15 अगस्त के मध्य कर्क राशि में रहता है और इस राशि में नीच का मंगल पहले से गोचर कर रहा है। इसके साथ ही बुध और शुक्र भी इस राशि से गोचर करेंगे। चन्द्रमा की राशि से दुश्मन ग्रह बुध का गोचर कर्क राशि के जातकों को मानसिक तौर पर प्रभावित करेगा। इस बीच कर्क राशि के जातक 17 जुलाई को लगने वाले चंद्र ग्रह के चलते पीड़ित चन्द्रमा की सीधी दृष्टि के प्रभाव में भी आएंगे।  शनि और केतु पहले ही इस राशि के जातकों से छठे भाव से गोचर कर रहे हैं लिहाजा ग्रहों की इस उथल-पुथल का कर्क राशि पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

ज्योतिष में मंगल को पराक्रम के अलावा मानव शरीर में खून का भी कारक है और नीच राशि में चल रहे मंगल के अस्त होने के कारण खास तौर पर ब्लड प्रैशर और ब्लड शूगर से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित जातकों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। शुक्र के अस्त होने से प्रेम संबंधों को लेकर सावधानी रखनी पड़ेगी जबकि अस्त बुध अगले कुछ दिनों तक कारोबार को प्रभावित करेगा। इन ग्रहों को लेकर किसी भी तरह का उपाय करने से पहले अपने एस्ट्रोलॉजर की सलाह जरूर लें।
-आर.के शर्मा, वैदिक एस्ट्रोलोजी एंड वास्तु रिसर्च इस्टीच्यूट, गुरू गोबिन्द सिंह ऐवन्यू, जालन्धर

Niyati Bhandari

Advertising