कश्मीर: सिविल हत्याओं के विरोध में घाटी बंद, कई क्षेत्रों में लगाई गई धारा 144

Monday, Oct 22, 2018 - 12:03 PM (IST)

श्रीनगर:  रविवार को कुलगाम जिले में सिविल हत्याओं के विरोध में आज पूरी घाटी में बंद कराया गया है। बंद का आह्वान अलगाववादियों ने किया है। प्रशासन ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी, जिससे सामान्य जनजीवन प्राभावित नजर आया। हुरिर्यत के नेता मीरवाइज और गिलानी सहित जेकेएलएफ के यासीन मलिक को भी नजरबंद किया गया है। वहीं, रेलवे प्रशासन ने भी रेल सेवाओं को निलंबित कर दिया है। जानकारी के अनुसार, घाटी के कई संवेदनशील इलाकों में इंटरनेट को बंद कर दिया गया है।


अलगाववादियों के संयुक्त गुट जेआरएल ने रविवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये स्थानीय आतंकियों औैर समान्य लोगोंं की हत्या के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया था। कुलगाम में मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए थे, जबकि आतंकी ठिकाने में विस्फोट के दौरान सात नागरिक मारे गये थे। बंद के दौरान स्थिति को काबू में रखने के लिए प्रशासन ने आज श्रीनगर के सात थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगा दिया है।


इन जगहों पर है धारा 144 लागू
श्रीनगर के सात थाना क्षेत्रों के तहत 144 धारा लागू कर दी गई है। यह इलाके हैं रैनावारी, नौहाटा, सफाकदल, खान्यार, महाराजागंज, करालखुड और मैसूमा। इल क्षेत्रों की तरफ जाने वाले सभी मार्गों को कंटीली तारों से सील कर दिया गया है। कुलगाम, पुलवामा, अनंतनाग और शोपियां में भी धारा 144 लागू की गई है।

सडक़ों पर नहीं दिखे वाहन
घाटी में बंद का असर देखा जा रहा है। सड़कों पर गाड़ियां नदारद दिखीं और दुकानें व व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद नजर आए। कश्मीर के कई हिस्सों में स्कूलों को भी बंद रखा गया। सबसे ज्यादा प्रभाव श्रीनगर के डाउन टाउन क्षेत्र में नजर आ रहा है। 
 

Monika Jamwal

Advertising