CAA लागू होने के बाद बोले शुभेंदु अधिकारी, बंगाल में रह रहे 3 करोड़ शरणार्थियों को मिलेगा लाभ

Monday, Mar 11, 2024 - 11:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के लिए अधिसूचना जारी करने पर पश्चिम बंगाल में भाजपा इकाई ने विकास पर खुशी व्यक्त की है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने मामले पर प्रतिक्रिया दी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य सुकांत मजूमदार ने कहा कि सीएए "नागरिकता देने" के लिए है, "नागरिकता छीनने के लिए नहीं"।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना करते हुए भाजपा नेता ने कहा, "सीएम बनर्जी यह दावा करके मुसलमानों को गुमराह करने की कोशिश कर रही हैं कि सीएए नागरिकता छीनने के लिए है। उन्होंने सवाल किया था कि लोकसभा चुनाव से पहले अधिसूचना की घोषणा क्यों की गई थी।

भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि सीएए बहुत अच्छा कानून है। यह नागरिकता देने के लिए है, किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि बंगाल में रह रहे करीब 3 करोड़ शरणार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी ने भ्रम फैलानी की कोशिश की थी और वह तुष्टिकरण की राजनीति करती है।


भाजपा विधायक अशोक कीर्तनिया ने कहा कि सीएए अधिसूचना ने मतुआ समुदाय के लोगों को उस अभिशाप से राहत दी है जो वे इतने लंबे समय से झेल रहे थे। "अगर इसकी घोषणा पहले की गई होती तो उनकी पार्टी मुसलमानों को फिर से गुमराह करके इसके कार्यान्वयन में बाधा डालती। हालांकि, जल्द ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और सब कुछ चुनाव आयोग के नियंत्रण में आ जाएगा।" कीर्तनिया ने कहा, "उन पर पहले कांग्रेस ने और बाद में उसकी सहयोगी पार्टी-तृणमूल कांग्रेस ने श्राप लगाया, जिसने इसे और बढ़ा दिया। अब, उन्हें राहत मिली है।"

एक अन्य भाजपा विधायक शंकर घोष ने कहा कि अधिसूचना "वास्तव में एक स्वागत योग्य कदम" है। भाजपा नेता उत्साहित दिखे।  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सुरक्षित रहीं, क्योंकि उन्होंने कहा कि अधिसूचना में "अगर किसी धर्म या जाति के खिलाफ भेदभाव होगा तो वह सीएए का विरोध करेंगी"।

इस बीच, जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा सीएए अधिसूचना की खबर सामने आई, उत्तर 24 परगना जिले के बंगाण उपमंडल के ठाकुरनगर में खुशी की लहर दौड़ गई, जिसे मतुआ लोगों का केंद्र माना जाता है - एक पिछड़ा समुदाय पड़ोसी बांग्लादेश जो लंबे समय से पश्चिम बंगाल में रह रहा था। मतुआ समुदाय की एक महिला शोमा बाला ने कहा, "हम वास्तव में खुश हैं। हम बांग्लादेश में जबरदस्त उत्पीड़न और अपमान का सामना करने के बाद वहां से भारत आए। इसलिए यह हमारे लिए बहुत अच्छा दिन है।" मतुआ महासंघ के एक प्रतिनिधि पीयूष गोसाईं ने कहा कि सीएए अधिसूचना ने आखिरकार समुदाय के लोगों के पैरों के नीचे एक ठोस आधार के लंबे इंतजार को समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा, ''हम इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं।''

 

Yaspal

Advertising