Mata Vaishno Devi: नए साल पर माता वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए Good News...चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती

Sunday, Dec 31, 2023 - 09:39 AM (IST)

 नई दिल्ली: नए साल में माता वैष्णो देवी के दरबार से एक गुड न्यूज सामने आई है। नए साल के मौके पर माता के दरबार में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। जानकारी है कि इस बार पिछले 10 सालों का रिकाॅर्ड टूटेगा।

दरअसल, नए साल 1 जनवरी के मौके पर माता वैष्णों दरबार में भक्ती अथाह भीड़ देखने को मिलेगी।  क्योंकि यहां रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे हैं।  बता दें कि  इस साल अभी तक 97 लाख के करीब लोगों ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए. इससे पहले साल 2012 में एक करोड़ श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए थे।

 वहीं इस बीच देश में बढ़ते कोरोना मामलों के देखते हुए श्राइन बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है।बोर्ड के अनुसार, बिना मास्क के यात्रियों को यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्ग यहां तक कि आधार शिविर कटरा में सुरक्षा बलों के साथ ही पुलिस विभाग की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं इसके अलावा  यात्रा की ड्रोन द्वारा भी निगरानी की जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि 31 दिसंबर यानि आज श्रद्धालुओं को विशेष यात्रा कार्ड जारी होगा।  माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को विशेष स्टीकर युक्त आरएफआईडी यात्रा कार्ड उपलब्ध करवाएगा। इसके साथ ही भारी भीड़ को देखते हुए भक्तों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। 

Anu Malhotra

Advertising