अमरनाथ यात्रा के लिए Food Menu जारी...भटूरे, समोसे और कोल्‍ड ड्रिंक पर बैन लेकिन मिलेगा ये लग्जरी हेल्थी खाना

Friday, Jun 09, 2023 - 02:36 PM (IST)

नई दिल्‍ली : 1 जुलाई से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए इस बार यात्रा बेहद सुगम और सुविधाजनक बनाए रखने के लिए प्रशासन ने कई तरह के वहां इंतजाम किए। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ साथ प्रशासन ने वहां यात्रियों के रहने और खाने पीने का भी बेहद लग्जरी इंतजाम किया। 

अमरनाथ यात्रा 2023 के नए फूड मेनू में इस बार तीर्थयात्रियों के लिए हैवी  फूड के साथ ऑयली फूड पर बैन लगा दिया है लेकिन इसके साथ लाइट खाने में तरह तरह के व्यंजन परोजा जा रहे है।  जिसमें यात्रियों के लिए लंगर में हर्बल चाय, कॉफी, कम वसा वाले दूध, फलों के रस, नींबू स्क्वैश और वेजिटेबल सूप जैसे ड्रिंक्स शामिल है इसके अलावा हल्के भोजन में  भुने हुए चने, पोहा, उत्तपम, इडली के साथ-साथ सामान्य दाल-रोटी और चॉकलेट शामिल है और वहीं खीर, जई, सूखे मेवे, शहद का सेवन किया जा सकता है। 

लेकिन यात्रा के दौरान  फास्ट फूड जैसे छोले-भटूरे, पूरियां, पिज्जा, बर्गर, डोसा, चाउमीन के साथ-साथ अन्य तले हुए भोजन अमरनाथ पवित्र गुफा के रास्ते में बैन किए गए हैं. इसके साथ ही धार्मिक वजहों से मांसाहारी भोजन, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, धूम्रपान और अन्य नशीले पदार्थों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

 जानकारी के लिए बता दें कि अमरनाथ यात्रा में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न लंगरों के साथ-साथ ट्रेक पर आने वाली दुकानों और खाद्य स्टालों पर भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

Anu Malhotra

Advertising