कश्मीरी पंडितों का हत्यारा और कई मजदूरों की जान ले चुका लश्कर आतंकी 'अहमद भट' हुआ ढेर

Saturday, Jan 06, 2024 - 11:38 AM (IST)

श्रीनगर:  जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का एक आतंकवादी मारा गया। जानकारी के मुताबिक, आतंकवादी 2017 में सेना अधिकारी लेफ्टिनेंट उमर फैयाज के अपहरण और हत्या में शामिल था। वह कई अन्य आतंकी अपराध मामलों में भी शामिल था।

शोपियां मुठभेड़ -
एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, दक्षिण कश्मीर के चोटिगाम गांव में एक आतंकवादी की मौजूदगी के बारे में विशिष्ट जानकारी के आधार पर, सुरक्षा बलों ने तड़के घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि मुठभेड़ स्थल पर आतंकवादी का शव बरामद किया गया। आतंकवादी ने खुद को छिपा लिया और जब सुरक्षा बल मौके पर पहुंचे तो उन्होंने उन पर अंधाधुंध गोलीबारी की। जवाबी कार्रवाई में, सुरक्षा बलों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके कारण अंततः आतंकवादी की मुठभेड़ हुई।

पुलिस ने कहा कि मुठभेड़ स्थल से आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद, एके सीरीज राइफल और तीन मैगजीन बरामद की गईं। एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि सभी बरामद सामग्रियों को आगे की जांच के लिए जब्त कर लिया गया है।

प्रवक्ता के मुताबिक, आतंकवादी की पहचान चेक चोलन निवासी बिलाल अहमद भट के रूप में हुई है. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा था।

खबरों के मुताबिक, भट कई आतंकी अपराध मामलों में शामिल था, जिसमें स्थानीय सेना कर्मी उमर फैयाज की हत्या भी शामिल थी। 2 राजपूताना राइफल्स के 22 वर्षीय सेना अधिकारी छुट्टी पर थे और अपने चचेरे भाई के विवाह समारोह में भाग ले रहे थे, जब मई 2017 में शोपियां में आतंकवादियों ने उनका अपहरण कर लिया और बाद में गोली मारकर हत्या कर दी।

शोपियां की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) तनुश्री भट्ट के अनुसार, भट्ट का नाम लेफ्टिनेंट फैयाज की हत्या के संबंध में एफआईआर में दर्ज किया गया था। भट स्थानीय युवाओं को आतंकवादी बनने के लिए उकसाता था और उसने 12 स्थानीय युवाओं को आतंकवादी बनाया था। इतना ही नहीं पुलिस ने कहा कि भट ने हरमैन में गैर-स्थानीय मजदूरों पर भी ग्रेनेड फेंका था, जिसके परिणामस्वरूप दो मजदूरों की मौत हो गई थी।  पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, भट सुनील कुमार भट्ट नाम के एक कश्मीरी पंडित की हत्या में शामिल था।

 

Anu Malhotra

Advertising