महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव: सीटों को लेकर भाजपा-शिवसेना के बीच फंसा पेंच

Thursday, Sep 05, 2019 - 04:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर शिवसेना और भाजपा नेताओं ने बुधवार को सीटों के बंटवारे पर पहले चरण की वार्ता की। हालांकि इस बार फिर बीच मिलकर चुनाव लड़ने पर पेंच फंसता नजर आ रहा है। भाजपा ने अब नया फार्मूला तैयार किया है, जिसमें मौजूदा विधायकों वाली सीटों को छोड़कर बाकी सीटों को बराबर बांटने की बात कही गई है। 

 

खबरों के अनुसार भाजपा ने 160 सीटों पर दावेदारी पेश की तो वहीं शिवसेना ने 110 सीटों से कम पर लड़ने से इनकार कर दिया है। लेकिन छोटे सहयोगी दलों को 18 सीटें देने पर दोनों में सहमति बन गई है। भाजपा के एक नेता ने बताया कि अभी यह फैसला नहीं किया गया है कि कौन-सी पार्टी 288 सदस्यीय सदन में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा नेता ने कहा कि सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर काम करने के लिए आज बैठक का पहला दिन था। अभी यह तय नहीं हुआ है कि प्रत्येक पार्टी सहयोगियों के साथ कितनी सीटें साझा करेगी हालांकि कुछ सीटों पर चर्चा की गई।

 

बैठक महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के आवास पर हुई थी जिसमें पार्टी के नेता और वित्त मंत्री सुधीर मुंगंतीवार और शिवसेना नेता सुभाष देसाई शामिल हुए। कांग्रेस और राकांपा से हाल ही में भाजपा में शामिल हुए नेताओं के बारे में पूछने पर पार्टी के नेता ने कहा कि पार्टी उन सीटों पर विचार करेगी जहां मौजूदा विधायक पार्टी में शामिल हुए हैं। गौरतलब है कि राज्य में आरपीआई (ए) और राष्ट्रीय समाज पक्ष (आरएसपी) जैसी छोटी पार्टियां भाजपा-शिवसेना गठबंधन का हिस्सा हैं। 

vasudha

Advertising