शैलजा हत्याकांड : फेसबुक से शुरू हुई फेसबुक पर खत्म

Wednesday, Jun 27, 2018 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्ली(मुकेश ठाकुर): अपने सहयोगी की पत्नी के प्रेम में पागल हो उसकी हत्या करने वाले भारतीय सेना के मेजर निखिल हांडा और उसकी कथित प्रेमिका शैलजा द्विवेदी का संबंध फेसबुक के माध्यम से शुरू हुआ था। उसका अंत भी फेसबुक के माध्यम से ही शैलजा ने करने की कोशिश की थी। उसने हत्या से एक दिन पहले रात 10.48 बजे अपने फेसबुक एकाउंट पर एक स्टेटस डाला था। उसमें उसने सफेद कपड़े पहने हुए थे और लिखा था ‘रिश्ते बेमानी’ होते हैं। इसके माध्यम से शायद उसने मेजर निखिल हांडा को संदेश देने की कोशिश की थी।  पूछताछ और निखिल हांडा के फेसबुक एकाउंट की जांच से पुलिस को जानकारी मिली है कि आरोपी की मृतका शैलजा द्विवेदी से दोस्ती फेसबुक के माध्यम से हुई थी। वैसे दोनों ही दीमापुर के कैंटोनमेंट में ही रहते थे, पर उनकी मुलाकात नहीं हुई थी। 2015 में वह फेसबुक पर अपने एक फ्रेंड के टाइमलाइन में शैलजा की तस्वीर देख उसपर आकर्षित हुए थे। फिर उन्होंने उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दिया था, जिसे शैलजा ने स्वीकार कर लिया था। इसके बाद दोनों के बीच चैटिंग का दौर शुरू हो गया था।  चूंकि मेजर हांडा इंजीनियरिंग कोर में थे इसके कारण उनकी शैलजा के पति मेजर अमित द्विवेदी से जान पहचान नहीं थी। शैलजा से दोस्ती होने के बाद उन्होंने मेजर अमित से मुलाकात कर उससे दोस्ती की और उनके घर आने जाने लगे ताकि शैलजा से मिल सके।

शैलजा को अपनाने के लिए उसे बताया पत्नी से नहीं है अच्छे संबंध 
मेजर निखिल हांडा ने पुलिस को बताया कि वह शैलजा पर पूरी तरह से आसक्त था। शैलजा भी उसे पसंद करने लगी थी। इसके बाद शैलजा को अपने नजदीक लाने के लिए आरोपी उसे अपनी पत्नी से अच्छे संबंध नहीं होने की झूठी कहानियां बताने लगा। यही नहीं उसने यह भी बताया था कि वह जल्द ही अपनी पत्नी से अलग होने वाला है। वहीं दूसरी ओर आरोपी की पत्नी ने मंगलवार को पुलिस में दिए गए बयान में बताया कि उसके और मेजर हांडा के बीच संबंध काफी अ‘छे थे। उनका एक बेटा भी है। हां उन्होंने भी एक बार अपने पति को शैलजा के साथ बातें करते हुए पकड़ा था, पर उसके बाद उनके पति ने उन्हें वादा किया था कि वह उससे दूरी बना लेंगे। उसके बाद दोनों पति-पत्नी के बीच काफी बेहतर संबंध हो गए थे। पत्नी ने बताया कि आरोपी का पिता मर्चेंट नेवी में अधिकारी था। 

चाचा, उसके बेटे और गर्लफ्रेंड से हुई पूछताछ 
मंगलवार को पुलिस ने आरोपी मेजर निखिल हांडा की उस गर्लफ्रेंड जिसे आरोपी मेजर ने हत्या के बाद फोन किया था, को हिरासत में लेकर पूछताछ की। उसने बताया कि जब उसने फोन कर हत्या की बात कही थी तो उसे विश्वास नहीं हुआ पर टीवी पर खबर देख उसे विश्वास हो गया। डर के मारे वह चुप रही। साथ ही उसके चाचा और उसके बेेटे रजत से भी पूछताछ की। क्योंकि हत्या के बाद सबसे अधिक निखिल अपने रजत के साथ ही रहा था। वह उसे रात करीब 10 बजे अक्षरधाम के पास छोड़ कर चला गया था। जांच कर रही टीम को रजत ने हत्या के संबंध में जानकारी होने से इनकार किया है, पर पुलिस को संदेह है कि उसे इसकी जानकारी थी और इसी कारण वह उसके साथ मेरठ जाने के बजाय कार से उतर गया था। 

बेटे का अब भी चल रहा है इलाज 
मेजर हांडा शैलजा से मिलने के लिए दीमापुर से दिल्ली के आर्मी बेस अस्पताल में माइग्रेन का इलाज कराने के नाम पर दो जून को ही आकर भर्ती हो गया था। यही नहीं उन्होंने अपने बेटे, जिसके पेट में संक्रमण हो गया था और दीमापुर में इलाज चल रहा था, उसे भी दिल्ली लाकर 9 जून को भर्ती करवा दिया था, जो आज भी अस्पताल में भर्ती है और उसका इलाज चल रहा है। हत्या के बाद भी वह वापस अस्पताल लौटा था और अपने बेटे से मुलाकात की थी। वहीं साकेत स्थित घर पहुंच अपनी पत्नी से भी मिला था और उसे यह कहकर चला गया था कि कुछ काम से शहर के बाहर जा रहा है। 


क्राइम सीन को रिक्रीएट करेगी पुलिस
इस मामले की जांच कर रही पुलिस टीम फिर से इस पूरे हत्याकांड को रिक्रीएट करेगी। इसके लिए पुलिस टीम आरोपी मेजर हांडा और उसेक चाचा के लड़का को साथ ले जाएगी।  इस दौरान पुलिस टीम दिल्ली से लेकर मेरठ तक हर उस स्थान पर जाएंगी जहां वह गया था। यह रिक्रीएशन अस्पताल के गेट जहां से आरोपी ने शैलजा को अपनी कार में बिठाया था और उसके बाद हर उस स्थान जहां उसे लेकर गया था। फिर घटना स्थल, वहां से अस्पताल, साकेत स्थित आरोपी का घर, चाचा का घर से मेरठ तक जाएगी। 
 

Anil dev

Advertising