शशि थरूर ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग

Saturday, May 29, 2021 - 04:06 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: देश इस वक्त कोरोना महमारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। महामारी के चलते स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान बंद पड़े हुए हैं। कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इसी बीच केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है। 

परीक्षाओं को रद्द करने समर्थन किया
सांसद शशि थरूर ने देश में बढ़ते कोरोना महामारी के खतरे और छात्रों की मानसिक थकान व चुनौतियों का हवाला देते हुए कहा है कि वे ऑफलाइन मोड में 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के समर्थन में हैं। उन्होंने कहा कि हमारा देश इतिहास में सबसे बड़ी चुनौतियों से गुजर रहा है। उन्होंने पीएम मोदी को दो अन्य विकल्पों से भी अवगत कराया।

पीएम मोदी के सामने रखे दो विकल्प
कोविड-19 के इस दौर में कई छात्रों के परिवार के सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए हैं और कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले ऐसे हैं, जिसमें उनके माता-पिता की मौत तक हो चुकी है। ऐसे में इन परेशानियों का सामना करने वाले छात्रों से परीक्षा की तैयारी की उम्मीद करना अनुचित है। 

इसके अलावा उन्होंने छात्रों के स्वास्थ्य जोखिमों पर ध्यान दिलाया कि जो छात्रों को शारीरिक रूप से परीक्षा केंद्रों की यात्रा करने के लिए मजबूर होने पर सामना करना पड़ेगा। इसमें सबसे बड़ी चुनौती लॉजिस्टिक है। खासकर उन छात्रों के लिए जो ऐसे इलाकों में रह रहे हैं जहां इस वक्त लॉकडाउन है और वहां सीमित परिवहन सेवाएं पहुंचाना आसान नहीं है। 

rajesh kumar

Advertising