देशद्रोह में पकड़े गए शर्जील इमाम ने किए चौंकाने वाले खुलासे

Saturday, Feb 01, 2020 - 10:57 AM (IST)

नई दिल्ली: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में आपत्तिजनक भाषण देने वाले आरोपी शर्जील इमाम ने पूछताछ के दौरान कईं बड़े खुलासे किए हैं। देशद्रोह में पकड़े गए शर्जील इमाम ने बताया कि जिस तरह साउथ और हैदराबाद में ओवैसी बंधु मुसलमानों के बड़े नेता हैं, उसी तरह का नेता मैं भी उत्तर भारत में बनना चाहूता हूं...मैं उनके भाषणों से बेहद प्रेरित हूूं...इसलिए मैं उनकी तरह ही ऐसे भाषणों से अपनी तरफ लोगों को आकर्षित करना चाहता था। अपनी कौम के लिए उनके जैसा ही बड़ा काम भी करना चाहता हूूं। इसलिए मैंने ऐसा किया। पुलिस ने उसका वह मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया है, जिसमें ओवैसी बंधुओं (असदुद्दीन और अकबरुद्दीन ओवैसी) के हर वो भाषण हैं, जो उनकी कौम का आकर्षित करते रहे हैं। मोबाइल में कई ऐसे लोगों के नंबर भी क्राइम ब्रांच को मिले हैं जिनके संबंध प्रतिबधित संगठन सिमी से हैं। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को उसके मोबाइल को उसके घर बिहार से बरामद कर लिया है जिसे दिल्ली लाया जा रहा है। पुलिस सूत्रों ने गुरुवार को दावा किया कि वह कट्‌टरपंथी है। उसका मानना है कि भारत को इस्लामिक स्टेट बना देना चाहिए। उसे अपनी गिरफ्तारी का कोई पछतावा नहीं है। पुलिस सूत्रों ने गुरुवार को दावा किया कि वह कट्‌टरपंथी है। उसका मानना है कि भारत को इस्लामिक स्टेट बना देना चाहिए। उसे अपनी गिरफ्तारी का कोई पछतावा नहीं है। 


पीएफआई ने मंच पर ही शर्जील से संपर्क किया 
तफ्तीश में ये बात भी सामने आई है कि शर्जील इमाम को भाषण देने के लिए बुलाया जाता था। वह जब जामिया नगर में भाषण देने गया, तब पीएफआई (पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया) के लोगों ने उससे संपर्क किया था। पुलिस शर्जील के बैंक खातों को खंगाल रही है कि बैंक खातों में कितना पैसा है और उसके पास कहां-कहां से पैसा आता था। जबकि उसके भाषणों को कौन रिकॉर्ड करता था और सोशल मीडिया पर कौन डालता था। इसके लिए क्या शर्जील ने टीम बना रखी है। जांच अधिकारियों की मानें तो वह बहुत ही कट्टर है। वह इस इरादे से भाषण देता था कि सीएए व एनआरसी के विरोध में देश के सभी हाईवे जाम कर दिए जाएं। देश में चक्का जाम कर दिया जाए। जिससे देश में अफरा-तफरी फैल जाए। 
 

वसंतकुंज के फ्लैट से कंप्यूटर, पर्चे और लैपटॉप मिले
शर्जील चाहता था कि सातों उत्तर-पूर्व राज्यों को भारत से अलग कर दिया जाए। इसके लिए चिकन नेक को जाम कर दिया जाए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शर्जील ने इस बात पर रिसर्च कर रखी है कि देश में कहां-कहां कितने मुस्लिम रहते हैं। किन इलाकों में मुस्लिम सबसे ज्यादा रहते हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जेएनयू का शोध छात्र शर्जील की एक खास विचारधारा के प्रति खासा झुकाव है। वह पाक के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के द्विराष्ट्र के सिद्धांत के अलावा प्रसिद्ध कवि मोहम्मद इकबाल के विचार से खासा प्रेरित है। जबकि मुस्लिम मुद्दे पर खासी कट्टर सोच रखता है। उसके इस तरह के विचार वाले लेख कई अंग्रेजी अखबारों में प्रकाशित भी हो चुके हैं। शर्जील के पिता और चाचा बिहार में चुनाव लड़ चुके हैं। लेकिन उसकी मंशा उत्तर भारत में मुस्लमानों का बड़ा नेता बनने की रही। 


इसी दौरान सीएए के विरोध में जगह-जगह मुस्लिम समुदाय द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान उसे एक बड़ा मौका मिला गया। ज्यादा लोकप्रिय होने के चक्कर में उसने सभा में भड़काऊ भाषण देने शुरू कर दिए थे। गिरफ्तारी के वक्त पुलिस को उसके पास से दो मोबाइल मिले थे। लेकिन मुख्य मोबाइल फोन बरामद नहीं हुआ था। वह मुख्य मोबाइल से ही अपने दोस्तों और नजदीकी को फोन करता था। क्राइम ब्रांच की टीम ने उस फोन को शुक्रवार को बिहार स्थित उसके घर से बरामद कर लिया। दिल्ली लाने के बाद इस मोबाइल की जांच कर यह पता लगाया जाएगा कि वह किसके साथ वाट्स एप चैट और फोन किया करता था। उसके दिल्ली स्थित वसंतकुंज के फ्लैट से एक लैपटॉप, एनआरसी के विरोधी पोस्टर, और कंप्यूटर भी बरामद कर लिया गया है।

 

कई जगह दिए भड़काऊ भाषण, बटोरी तालियां
उल्लेखनीय है कि शर्जील ने 13 दिसम्बर और 16 जनवरी को दो अलग-अलग जगहों पर भड़काऊ भाषण दिया था। भाषण का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसके बाद लोगों का ध्यान शर्जील पर गया था। इसके बाद दिल्ली सहित अन्य पांच राज्यों में उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। बाद में क्राइम ब्रांच ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर उसे गांव से गिरफ्तार कर लिया था। 


 

Anil dev

Advertising