शरद यादव ने वसुंधरा राजे को कहा था ''मोटी'', चुनाव आयोग ले सकता है एक्शन

Friday, Dec 28, 2018 - 08:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की टिप्पणी पर चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए भारत निर्वाचन आयोग को आगे की कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है।

बता दें कि अलवर की मुंडावर सीट पर कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी के समर्थन में आयोजित एक चुनावी सभा के दौरान शरद यादव ने कहा था, 'ये वसुंधरा इसको आराम दो, बहुत थक गई है...बहुत मोटी हो गई है....और इतनी पतली न थी न ये... हमरे मध्य प्रदेश की बेटी है। इसको कहो आराम करें।' हालांकि, विवाद होने के बाद शरद यादव ने अपने इस बयान पर सफाई देते हुए कहा था कि उनका किसी अपमान करने का कोई इरादा नहीं था।

वसुंधरा ने जताई थी आपत्ति
शरद के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए वसुंधरा ने कहा था, 'मैं हैरान हूं, खुद को अपमामित महसूस कर रही हूं। शरद को अपनी भाषा पर संयम रखना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'यह मेरा नहीं सभी महिलाओं का अपमान है। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग से कार्रवाई की भी मांग की थी।

चुनाव आयोग ने पाया दोषी
इस मामले में राज्य निर्वाचन आयोग ने अलवर के जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब की थी। इस रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने पाया कि यह आचार संहिता के जनरल कंडक्ट क्लॉज के पैरा नं. 2 का उल्लंघन हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने भारत निर्वाचन आयोग को कार्रवाई के लिए अपनी रिपोर्ट भेज दी है।

क्या है क्लॉज 2
इस क्लॉज के मुताबिक, अन्य राजनीतिक दल की आलोचना की जाए। तब उनकी नीतियों और कार्यक्रम, पुर्ववत और कार्य तक ही सीमित होनी चाहिए। व्यक्तिगत जीवन के ऐसे सभी पहलुओं की आलोचना नहीं होनी चाहिए। जिनका संबंध अन्य दलों के नेताओं या कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक क्रियाकलाप से न हो। साथ ही ऐसी आलोचना नहीं की जानी चाहिए, जो ऐसे आरोपों पर हो, जिनकी सत्यता स्थापित न हुई हो या तोड़-मरोड़कर कही गई बातों पर आधारित हो।

Yaspal

Advertising