शरद पवार ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, राज्यों में सरकारों को ‘भंग’ करने की कोशिश की जा रही

Tuesday, Jul 12, 2022 - 08:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: शरद पवार ने केंद्र पर निशाना साधा, कहा-राज्यों में सरकारों को ‘भंग’ करने की कोशिश की जा रहीनेशनल डेस्क: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को यह दावा करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा कि कई राज्यों में सरकारों को ‘भंग’ करने की कोशिशें की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि लोग सत्ता में बैठे लोगों के साथ भी वैसा ही करेंगे। पवार ने यहां पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में यह भी कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘‘देश में संसदीय लोकतंत्र पर हमला’ कर रही है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने बिना किसी राज्य का नाम लिये बगैर कहा, ‘‘ कई राज्यों (की सरकारों) को भंग करने के प्रयास किये जा रहे हैं, लोग भी सत्ता में बैठे (इन) लोगों के साथ ऐसा ही करेंगे। लोग देख रहे हैं।’’ हालांकि उन्होंने महाराष्ट्र के हाल के घटनाक्रम की चर्चा करते हुए भाजपा का नाम लिया। महाराष्ट्र में शिवसेना नेतृत्व के विरूद्ध एकनाथ शिंद की अगुवाई में विधायकों की बगावत के बाद महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गयी।

राकांपा प्रमुख ने कहा, ‘‘ भाजपा देश में संसदीय लोकतंत्र पर हमला कर रही है । मध्य प्रदेश में जो कुछ हुआ और अब जो महाराष्ट्र में हुआ, वह सभी जानते हैं। ऐसा इसलिए है कि सत्ता कुछ हाथों में केंद्रित है। ’’ जब उनसे इन आरोपों के बारे में पूछा गया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए जांच एजेंसियों का दुरूपयोग कर रही है तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस जब सत्ता में थी, तब उसने ऐसा कभी नहीं किया।

पवार ने दावा किया, ‘‘कांग्रेस ने प्रवर्तन निदेशालय जैसी जांच एजेंसियों का कभी दुरूपयोग नहीं किया लेकिन (इन दिनों) सत्ता का राजनीतिक धमकियां देने के लिए बड़े पैमाने पर दुरूपयोग किया जा रहा है। यह सभी के लिए संघर्ष करने का वक्त है।’’ उन्होंने देश में 1975 से 1977 तक लगाये गये आपातकाल का हवाला दिया और कहा कि उसके हटने के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाधी चुनाव हार गयीं।

rajesh kumar

Advertising