सावरकर पर तनाव के बीच वेणुगोपाल ने ठाकरे से मांगा समय, शरद पवार बोले- MVA को मिलकर काम करना चाहिए

Wednesday, Apr 12, 2023 - 05:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के घटक दलों को एकजुट होकर काम करना चाहिए, भले ही उनके अलग-अलग विचार हों। एमवीए में पवार की पार्टी के अलावा शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस शामिल हैं। पवार ने यहां संवाददाताओं से बाचतीत में कहा कि मंगलवार को शिवसेना (यूबीटी) नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक के दौरान सहयोगियों के बीच एकता के मुद्दे पर चर्चा हुई।

एमवीए को एकजुट होकर काम करना चाहिए
पवार ने कहा कि गठबंधन की एकता के लिए कुछ कार्यक्रम तय किए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इन कार्यक्रमों में सभी को शामिल होना चाहिए। यह वे नीतियां हैं जिन पर हमने कल सहमति व्यक्त की थी।'' अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की विपक्ष की मांग के बीच पवार ने हाल ही में उच्चतम न्यायालय की ओर से गठित समिति से मामले की जांच कराने की वकालत की थी। इसके कुछ ही दिन बाद राकांपा प्रमुख की ठाकरे के साथ बैठक हुई थी।

कांग्रेस और शिवसेना (यूटीबी) अडाणी समूह से जुड़े मामले की जेपीसी से जांच कराने की मांग पर जोर दे रही हैं। पवार ने इससे पहले कहा था कि गैर भाजपा दलों की, मामले की जेपीसी से जांच कराने की मांग से राकांपा सहमत नहीं है, लेकिन विपक्षी एकता के लिये उनकी पार्टी उनके रूख के खिलाफ नहीं जायेगी। पवार ने कहा था कि अगर जेपीसी का गठन होता है, तो लोकसभा और राज्यसभा में भाजपा के संख्या बल को देखते हुये इसमें 14-15 सदस्य सत्तारूढ़ दल के होंगे जबकि विपक्षी दलों के केवल पांच से छह सदस्य रहेंगे।

राकांपा नेता ने कहा कि इस समिति की अगुवाई भी भारतीय जनता पार्टी करेगी। उन्होंने पूछा ‘‘यह सब देखते हुए स्पष्ट है कि, इस पर किसका नियंत्रण होगा, और रिपोर्ट पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?'' पवार ने कहा कि इसके बदले, उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति को इस मुद्दे की जांच करनी चाहिए। मराठी समाचार चैनल माझा के साथ साक्षात्कार में पवार ने कहा कि ठाकरे ने एमवीए घटकों से सलाह किये बिना (जून 2022 में) मुख्यमंत्री का पद छोड़ दिया था। पवार के इस सक्षात्कार का प्रसारण टीवी पर मंगलवार को किया गया था।

वेणुगोपाल ने बैठक के लिए ठाकरे से समय मांगा
बता दें कि उद्धव ठाकरे और शरद पवार के बीच हुई बैठके के दौरान संजय राउत भी मौजूद रहे। बैठक में महाराष्ट्र और देश के राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा हुई। राउत ने इस बैठक को ‘‘सकारात्मक'' करार दिया। संजय राउत ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने बैठक के लिए ठाकरे से समय मांगा है। उन्होंने कहा कि वेणुगोपाल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के प्रतिनिधि के तौर पर ठाकरे से मुलाकात करेंगे और प्राथमिकता विपक्षी एकता को बनाए रखना है। हिंदुत्व विचारक दिवंगत वी.डी. सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी के बाद कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) में तनावपूर्ण संबंधों के बीच ठाकरे और वेणुगोपाल के बीच संभावित बैठक होगी। 

rajesh kumar

Advertising